Thursday, Jun 20 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मॉक ड्रिल : मसूरी रोपवे में ट्रॉली में फंसी जान, एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू

देहरादून, 12 मई (वार्ता) उत्तराखंड राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) द्वारा अपनी रेस्क्यू दक्षता में उत्तरोत्तर वृद्धि हेतु शुक्रवार को मसूरी रोप-वे में एक व्यक्ति के फंसने की सूचना (मॉक ड्रिल) पर उसे सुरक्षित निकाल का प्रयास किया।
एसडीआरएफ प्रवक्ता ललिता नेगी ने बताया कि आज जनपद देहरादून के मसूरी में रोपवे पर ट्रॉली फंसने की घटना का मॉक ड्रिल किया गया। विगत वर्ष झारखण्ड राज्य के देवघर में त्रिकूट पहाड़ रोपवे हादसा अत्यंत दुखद था। उन्होंने बताया कि उक्त दुर्घटना के उपरान्त प्रदेश में इस प्रकार की घटनाओं के न्यूनीकरण हेतु समय समय पर मॉक ड्रिल आयोजित की जाती रही है, जिसमे बल द्वारा प्रतिभाग कर अपनी कार्यदक्षता एवम कुशलता को निरन्तर बढ़ाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस मॉक ड्रिल में एसडीआरएफ द्वारा अन्य बचाव इकाइयों एनडीआरएफ, आईटीबीपी, सिविल पुलिस, फायर सर्विस, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग इत्यादि के साथ समन्वय स्थापित कर राहत एवं बचाव कार्य का अभ्यास किया गया।
श्रीमती नेगी ने बताया कि एसडीआरएफ टीम के जवानों द्वारा रोप रेस्क्यू की विभिन्न तकनीकों का प्रयोग करते हुए रोपवे पर बीच में अटकी ट्रॉली तक पहुंचे और ट्रॉली में सवार चार लोगों को एक-एक कर वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया। उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल का उद्देश्य इस प्रकार की घटना में प्रतिवादन एवं पूर्व तैयारी करना था, जिससे ऐसी घटनाओं में कम से कम समय में त्वरित प्रतिवादन कर जान-माल की हानि का न्यूनीकरण किया जा सके साथ ही अन्य बचाव इकाईयों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए रेस्क्यू कार्य में निपुणता एवं कुशलतापूर्वक कार्य किया जा सके।
इस मॉक ड्रिल में एसडीआरएफ के सहायक उप निरीक्षक विरेन्द्र प्रसाद काला, मुख्य आरक्षी मनोज जोशी, लिफ्ट फायर मैन रवि चौहान, मुख्य आरक्षी सुशील कुमार, दीपक पंत और पेरामेडिक्स दीपक रमोला ने प्रतिभाग किया।
सुमिताभ, उप्रेती
वार्ता
More News
तमिलनाडु में जहरीली शराब पीने से तेरह लोगों की मौत

तमिलनाडु में जहरीली शराब पीने से तेरह लोगों की मौत

19 Jun 2024 | 11:56 PM

चेन्नई 19 जून (वार्ता) तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले के करुणापुरम गांव में बुधवार को कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य बीमार हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

see more..
image