Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपन कोलकाता आएंगे

कोलकाता, 13 मई (वार्ता) मॉरीशस के सातवें राष्ट्रपति के रूप में सेवारत राजनेता पृथ्वीराजसिंह रूपन अपनी पत्नी के साथ रविवार से तीन दिवसीय निजी दौरे पर कोलकाता आने वाले हैं।
राष्ट्रपति कोलकाता में अपने प्रवास के दौरान प्रसिद्ध दक्षिणेश्वर मंदिर और बेलूर मठ का दौरा करेंगे। वह कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट में गिरमिटिया मजदूरों के लिए निर्मित स्मारक भी जाएंगे।
गवर्निंग काउंसिल ऑफ इंडिया फाउंडेशन एवं खोला हवा के अध्यक्ष डॉ. स्वपन दासगुप्ता और गवर्निंग काउंसिल, इंडिया फाउंडेशन के सदस्य एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं सांसद सुशील कुमार मोदी श्री पृथ्वीराजसिंह रूपन के सम्मान में एक नागरिक अभिनंदन और रात्रिभोज का आयोजन करेंगे, जिसमें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस, राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह और कई अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे।
मॉरीशस के राष्ट्रपति राष्ट्राध्यक्ष होते हैं। यह देश एक संसदीय गणतंत्र है, और राष्ट्रपति की भूमिका रस्मी है। श्री रूपन ने दो दिसंबर, 2019 को पदभार ग्रहण किया।
श्री रूपन एक वकील हैं, जो पहली बार 2000 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे और कला एवं संस्कृति, सामाजिक एकीकरण तथा क्षेत्रीय प्रशासन मंत्री रहे हैं।
वर्ष 1968 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से मॉरीशस अफ्रीका में सबसे स्थिर लोकतंत्रों में से एक बन गया है।
संजय, यामिनी
वार्ता
image