Friday, Mar 29 2024 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कांग्रेस ने कर्नाटक में भाजपा को दिया तगड़ा झटका, पार्टी बड़े बहुमत की ओर अग्रसर

बेंगलूरु,13 मई (वार्ता) जोरशोर से लड़े गये कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को तगड़ा झटका देते हुए कांग्रेस पार्टी बड़ी जीत की ओर अग्रसर है।
अगले वर्ष के आम चुनाव से पहले यह विपक्ष का मनोबल बढ़ाने वाला राजनीतिक घटनाक्रम है और कांग्रेस इस जीत से सबसे अधिक उत्साहित है और पार्टी के नेता उम्मीद जता रहे हैं कि अगले आम चुनाव के बाद पार्टी केन्द्र में सरकार का नेतृत्व कर सकती है और पार्टी नेता राहुल गांधी प्रधानमंत्री बन सकते हैं।
चुनाव आयोग की वेबसाइट पर कर्नाटक में 224 सीटों के चुनाव की शनिवार को मतगणना में अपराह्न 3:40 तक के निष्कर्षों के अनुसार कांग्रेस 74 सीटें जीत चुकी थी और 62 पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे थे।
भाजपा को 34 सीटें पर जीत हासिल हुई थी और 30 सीटों पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे थे। इस तरह भाजपा 2018 के चुनाव वाला प्रदर्शन दोहराने में विफल रही है,जबकि पार्टी 104 सीटें जीत कर सबसे बड़ा दल बनी थी।
इस चुनाव में देवगौड़ा परिवार के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) को भी करारा झटका लगा है और उसकी सीटें तथा वोट हिस्सेदारी काफी कम हुई है। आयोग के अनुसार जेडीएस को 14 सीटों पर जीत मिल चुकी है और छह सीटों पर उसकी बढ़त है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 80 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थीं। दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार सफल हुए हैं।
कल्याण राज्य प्रगति पक्ष को एक सीट मिली है और एक सीट सर्वोदय कर्नाटक पक्ष के खाते में गयी है।
मतगणना के रुझानों के अनुसार कांग्रेस को कुल मत में 43.17 प्रतिशत, भाजपा को 35.68 प्रतिशत, जेडीएस को 13.32 प्रतिशत वोट मिले थे। कर्नाटक में जोर आजमाने वाली राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त आम आदमी पार्टी को 0.58 प्रतिशत, सीपीआई को 0.02 प्रतिशत, माकपा को 0.06 प्रतिशत और सीपीआई एमएल को शून्य प्रतिशत वोट मिले हैं।
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का वोट प्रतिशत 0.31 है।
वर्ष 2018 में कुल पड़े मतों में कांग्रेस को 38.14 प्रतिशत, भाजपा को 36.35 प्रतिशत और जेडीएस को 16.3 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे।
कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने पार्टी की इस जीत को कर्नाटक की जनता की जीत बताते हुए कहा है कि आगे दूसरे राज्यों में भी इसी तरह के नतीजे आएंगे।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने चुनाव परिणाम पर खुशी जताते हुए उम्मीद जतायी है कि अगले साल आम चुनाव में विपक्षी दल एकजुट होंगे तथा कांग्रेस नेता राहुल गाँधी प्रधानमंत्री बनेंगे।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा ने कहा है कि वह जनता के फैसले का स्वागत करते हैं और विपक्ष की भूमिका निभायेंगे।
श्री येदियुरप्पा ने कहा की कार्यकर्ताओं को दुखी होने की जरूरत नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हार-जीत भाजपा के लिए बड़ी बात नहीं है, भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ काम किया है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार पर कार्यकर्ताओं के साथ बैठ कर मंथन करेंगे।
अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले महत्वपूर्ण माने जा रहे कर्नाटक के चुनाव में तीनों प्रमुख दलों भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस ने पूरी ताकत लगा रखी थी। इस चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने चप्पे-चप्पे पर प्रचार किया। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने बड़ी सभायें की।
भाजपा के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी पूरे जोरशोर से पार्टी का अभियान चलाया।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
image