Tuesday, Jun 18 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केसीआर दलित , आदिवासी भूमि पर रियल एस्टेट कारोबार रोके : कुमार

हैदराबाद 19 मई (वार्ता) तेलंगाना प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बंडी संजय कुमार ने राज्य की के चंद्रशेखर राव सरकार से दलितों और आदिवासियों की भूमि पर अचल संपत्ति गतिविधियों को बंद करने का आग्रह किया है ताकि उनकी आजीविका के साधनों की रक्षा की जा सके।
श्री राव को लिखे पत्र में श्री कुमार ने कहा कि अतीत में दलितों और आदिवासियों को आवंटित भूमि की रक्षा करने में राज्य सरकार विफल रही वहीं अचल संपत्ति को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने अनगिनत दलितों और आदिवासियों की निराशा को उजागर किया, जो उन्हें तीन एकड़ कृषि योग्य भूमि आवंटित करने के अपने वादे को पूरा करने में सरकार की विफलता से निराश हैं।
श्री कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि पिछली सरकारों के कार्यों के तहत पीढ़ियों से दलित और आदिवासी परिवारों द्वारा खेती की गई जमीनों को जबरन अधिग्रहण करना एक अपमान है। इसके अलावा, आदिवासियों द्वारा खेती की जाने वाली पोडू भूमि के लिए भूमि शीर्षक (पट्टा) जारी करने की सरकार की प्रतिज्ञा अधूरी है।
उन्होंने अन्य लोगों के साथ-साथ सिद्दीपेट में दलित भूमि और शमशाबाद में आदिवासियों की भूमि पर अतिक्रमण के विशिष्ट उदाहरणों की ओर इशारा किया। उन्होंने दलितों और आदिवासियों के लिए निर्धारित भूमि को जब्त करने की अनुमति देने के लिए सरकार की आलोचना की, इन हाशिए के समुदायों को दिखाए गए सम्मान पर सवाल उठाया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि वास्तविक दलित कल्याण में केवल मूर्तियाँ खड़ी करना और सरकारी भवनों का नामकरण करना शामिल नहीं है; यह उन्हें स्थायी आजीविका प्रदान करने की आवश्यकता है। दुर्भाग्य से, वर्तमान प्रशासन के तहत, दलितों और आदिवासियों को हर तरह से नुकसान उठाना पड़ा है, बिना किसी सुरक्षा के अपने जीवन यापन के साधन खो दिए हैं। इसके अलावा, उन्होंने शुल्क प्रतिपूर्ति के संवितरण में सरकार की लापरवाही की आलोचना की है, जिसने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के शैक्षिक अवसरों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।
श्री कुमार ने दलितों और आदिवासियों के धोखे से अधिग्रहण और डराने-धमकाने और उसके बाद रियल एस्टेट के उपक्रमों में उनकी भागीदारी को निंदनीय बताया। उन्होंने आवंटित भूमि पर अचल संपत्ति की गतिविधियों को रोकने और दलितों से संबंधित भूमि की रक्षा करने पर जोर दिया। उन्होंने चेतावनी दी है कि इन चिंताओं को दूर करने में विफल रहने पर तेलंगाना भाजपा दलितों और आदिवासियों की ओर से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगी।
संजय अशोक
वार्ता
More News
जगन रेड्डी ने ईवीएम पर जतायी शंका, टीडीपी ने साधा निशाना

जगन रेड्डी ने ईवीएम पर जतायी शंका, टीडीपी ने साधा निशाना

18 Jun 2024 | 7:52 PM

विजयवाड़ा, 18 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर संदेह व्यक्त करते हुये मंगलवार को कहा कि सभी उन्नत लोकतंत्र वाले देशों में कागज के मतपत्रों का उपयोग हो रहा है।

see more..
टीपीसीसी ने वायनाड से चुनाव लड़ने के प्रियंका के फैसले की सराहना की

टीपीसीसी ने वायनाड से चुनाव लड़ने के प्रियंका के फैसले की सराहना की

18 Jun 2024 | 7:49 PM

हैदराबाद, 18 जून (वार्ता) तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के वायनाड लोकसभा सीट से उपचुनाव लड़ने के फैसले की मंगलवार को सराहना की।

see more..
image