Friday, Mar 29 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जयकारों के साथ खुले हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के कपाट

हेमकुंड 20 मई (वार्ता) उत्तराखंड के चमोली जिले के हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के कपाट शनिवार को विधिवत अरदास के साथ श्रद्धालुओं के लिये खोल दिए गए हैं। इस पावन अवसर पर लगभग 2000 संगतों की उपस्थिति में श्री हेमकुंड साहिब जी की पावन यात्रा का भव्य रूप से आरंभ हो गया है।
शनिवार प्रातःकाल से ही हजारों की संख्या में देश-विदेश से आए श्रद्धालु श्री हेमकुण्ड साहिब पहुंच गए थे। पंज प्यारों , निशान साहिब और अपार श्रद्धा के साथ बैंड बाजों की धुनों एवं संगतों द्वारा किए गए कीर्तन, पुष्पवर्षा के बीच पंज प्यारों की अगुवाई में गुरुद्वारा साहिब के मुख्य ग्रंथी मिलाप सिंह एवं गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के प्रबंधक सरदार गुरनाम सिंह द्वारा प्रातः9ः30 बजे पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूपों को सुखासन स्थल से दरबार साहिब में लाये गये। पावन प्रकाश करते हुए अरदास की मुख्य ग्रंथी द्वारा प्रातः 10.15 बजे सुखमनी साहिब जी का पाठ किया गया। प्रातः 11.30 बजे से सूबा सिंह रागी जत्था, सुखविंदर सिंह रागी जत्था एवं जसबीर सिंह रागी जत्था द्वारा गुरबाणी कीर्तन किया गया जिससे दरबार साहिब में उपस्थित संगतें निहाल हो उठीं।
हेमकुंड साहिब में 12.30 बजे अरदास की गई एवं पहला हुकमनामा जारी किया गया। इसके अलावा निशान साहिबजी के चोले की सेवा भी चलती रही।
पवित्र धाम श्री हेमकुंड साहिब में काफी बर्फ होने के बावजूद भी अपार श्रद्धा लिए श्रद्धालु हेमकुंड साहिब यात्रा पर आये हैं । हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष नरेन्द्र जीत सिंह बिन्द्रा और गोविन्द घाट गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार सेवा सिंह ने ने बताया परमात्मा और गुरू महाराज जी की कृपा से हर्षाेल्लास के साथ देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यात्रा का शुभारंभ हो गया।
चार सौ अट्ठारह इंडीपेंडेंट कोर के जवानों एवं प्रशासन के साथ गुरुघर के सेवादारों ने हेमकुंड यात्रा पथ पर जमी बर्फ काट कर यात्रा मार्ग को सुगम बनाया है । हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र जीत सिंह बिन्द्रा ने आभार जता कर कहा भी यात्रा सुखद एवं सुगम बनाने में सबका महत्वपूर्ण योगदान है।
हेमकुंड यात्रा आरंभ होने के पावन अवसर देश विदेश के श्रद्धालु , गुरु के बन्दे , सेवा दार सहित पर सेना के इंजीनियरिंग कोर ब्रिगेडियर एवं ऑफिसर कमांडर मौजूद रहे।
सं.संजय
वार्ता
More News
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image