Monday, Apr 22 2024 | Time 08:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पतंजलि योगपीठ योग-आयुर्वेद के क्षेत्र में उच्च गुणवत्तायुक्त विश्वस्तरीय संस्था: रोहण खौंटे

हरिद्वार 24 मई (वार्ता) गोवा के पर्यटन एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रोहण ने बुधवार को यहां कहा कि पतंजलि योगपीठ योग-आयुर्वेद के क्षेत्र में उच्च गुणवत्तायुक्त आधुनिक संसाधनों एवं तकनीक का प्रयोग करने वाली विश्वस्तरीय संस्था है।
श्री खौंटे आज यहां पतंजलि योगपीठ पहुंचे। जहाँ ट्रस्ट के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने उनका शॉल एवं रुद्राक्ष माला भेंट कर स्वागत किया। भेंट वार्ता के दौरान माननीय मंत्री महोदय ने कहा कि पतंजलि योगपीठ योग, आयुर्वेद, शिक्षा, स्वदेशी के साथ-साथ पर्यटन एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी श्रेष्ठ कार्य कर रहा है।
उन्होंने कहा कि सूचना संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से पूरे विश्व में पर्यटन को नई दिशा मिली है। उन्होंने कहा कि आचार्य जी के मार्गदर्शन में संचालित भरुआ सोल्युशन्स सूचना एवं तकनीकी क्षेत्र में अग्रणी कार्य कर रहा है।
इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी ने पूरे विश्व में क्रांतिकारी परिवर्तन किए हैं। आज इलेक्ट्रॉनिक मेल, वीडियो कान्फ्रेंसिंग आदि सशक्त संचार माध्यम हैं जिनका लाभ पर्यटन को भी मिला है। पर्यटन की दृष्टि से सूचना प्रौद्योगिकी का क्षेत्र इतना व्यापक है कि टूर ऑपरेटर व ट्रैवल एजेंट्स इसके बिना काम करने में असमर्थ हैं।
उन्होंने कहा कि आई.टी. क्षेत्र में भरुआ सोल्युशन्स कई सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं पर कार्य कर रहा है। कृषि के क्षेत्र में भी सूचना प्रौद्योगिकी किसान भाइयों के लिए वरदान है। सूचना प्रौद्योगिकी के टूल जियो टैगिंग और जियो मैपिंग की सहायता से किसान अपनी कृषि भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है।
श्री खौंटे ने आचार्य बालकृष्ण से आग्रह किया कि भरुआ सोल्युशन की सेवाओं का लाभ गोवा सरकार को मिले। इसके लिए आचार्य ने अपनी सहमति प्रदान की।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
नड्डा ने नेहा की हत्या की सीबीआई जांच की मांग की

नड्डा ने नेहा की हत्या की सीबीआई जांच की मांग की

21 Apr 2024 | 11:40 PM

हुबली, 21 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को नेहा हिरेमथ की कथित हत्या की निष्पक्ष जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग की एवं राज्य पुलिस की क्षमता पर सवाल उठाये।

see more..
शाह का दार्जिलिंग दौरा खराब मौसम के कारण रद्द

शाह का दार्जिलिंग दौरा खराब मौसम के कारण रद्द

21 Apr 2024 | 7:59 PM

दार्जिलिंग, 21 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राजू बिस्ता के पक्ष में दार्जिलिंग में होने वाली जनसभा खराब मौसम के कारण उनके नहीं पहुंच सकने की वजह से अंतिम समय में रद्द कर दी गयी।

see more..
image