Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वी. सेंथिलबालाजी से जुड़े कई ठिकानों पर आईटी की छापेमारी

चेन्नई, 26 मई (वार्ता) आयकर विभाग (आईटी) के अधिकारियों ने शुक्रवार को कथित कर चोरी के आरोप में तमिलनाडु और पड़ोसी राज्यों में तमिलनाडु के बिजली, मद्यनिषेध और आबकारी मंत्री वी. सेंथिलबालाजी से जुड़े कई स्थानों पर छापेमारी की।
सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की, जिनमें मंत्री के गृहनगर करूर जिले के अलावा तेलंगाना के हैदराबाद, केरल के पलक्कड़ और कर्नाटक के बेंगलुरु में लगभग दस स्थान शामिल हैं। तमिलनाडु में चेन्नई, करूर और कोयंबटूर में घरों में छापेमारी की जा रही है और विभिन्न सरकारी ठेकेदारों के कार्यालय पर भी सुबह छापेमारी की गई, जिनके मंत्री के साथ कथित संबंध हैं।
उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर तलाशी ली गई, उनमें करूर के रामकृष्णपुरम इलाके में मंत्री के भाई वी. अशोक का घर भी शामिल है। आईटी अधिकारियों को मंत्री के समर्थकों और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) कैडरों से शत्रुतापूर्ण प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा, जिन्होंने उन्हें तलाशी लेने से रोक दिया। जैसे ही आईटी छापे की खबर फैली, बड़ी संख्या में द्रमुक कार्यकर्ता और श्री सेंथिलबालाजी के समर्थक श्री अशोक के घर के सामने एकत्र हुए और छापे की निंदा करते हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
कुछ परिसरों के मुख्य द्वार बंद थे, आईटी अधिकारियों ने फाटकों पर चढ़ाई की और घर में प्रवेश किया। इसी दौरान, जब उसने श्री अशोक के घर में प्रवेश करने का प्रयास किया, तभी क्रोधित कैडरों ने एक महिला आईटी अधिकारी का भी घेराव किया। उन्होंने उससे अपना पहचान पत्र दिखाने पर जोर दिया और उसके साथ तीखी बहस की। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों का घेराव किया और आईटी अधिकारियों के एक वाहन पर पथराव भी किया और कार के शीशे तोड़ दिए।
करूर जिले के पुलिस अधीक्षक ई. सुंदरवथनम ने कहा कि आईटी छापे के बारे में कोई पूर्व सूचना नहीं मिली थी। यहां तक कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पुलिस भी आईटी अधिकारियों के साथ नहीं गई। उन्होंने कहा, "अगर आईटी विभाग ने हमें छापे के बारे में सूचित किया होता, तो हम पर्याप्त पुलिस सुरक्षा देते।" फिलहाल, आईटी अधिकारियों की कार क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलने के बाद, कम से कम नौ स्थानों पर दो सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात किया गया था। जैसा कि आईटी अधिकारियों को कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, उनमें से कुछ पुलिस सुरक्षा की मांग करते हुए करूर जिला पुलिस अधीक्षक के कार्यालय गए।
श्री सेंथिलबालाजी ने कहा कि चेन्नई और करूर में उनके आवासों पर कोई छापेमारी नहीं की गई और उनके भाई से जुड़े स्थानों पर तलाशी ली जा रही है। यह छापेमारी मुख्य विपक्षी अन्नाद्रमुक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा राज्यपाल आर.एन. रवि ने हाल ही में विल्लुपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में दो जहरीली शराब त्रासदियों में 22 लोगों की मौत के बाद राज्य के स्वामित्व वाले तमिलनाडु राज्य विपणन निगम लिमिटेड (तस्माक) आउटलेट और उनसे जुड़े निजी बार के कामकाज में बड़े पैमाने पर अनियमितता का आरोप लगाया।
श्रद्धा,आशा
वार्ता
image