Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हैदराबाद के परेड ग्राउंड में योग महोत्सव का आयोजन

हैदराबाद, 27 मई (वार्ता) तेलंगाना में सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में शनिवार सुबह 21जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 25 दिवसीय उलटी गिनती शुरू करने के उपलक्ष्य में एक शानदार योग महोत्सव का आयोजन किया गया।
भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के अधीन मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई) ने इस शानदार आयोजन की मेजबानी की।
इस मौके पर तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा, "हम 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को खुशी से मना रहे हैं। दिवाली और उगादिला की तरह, योग पूरे दिल से मनाया जाने वाला त्योहार है।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि हर कोई अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे। यहां आज हुई परेड वास्तव में उल्लेखनीय है। इस उलटी गिनती के स्थल के रूप में हैदराबाद है, जो निस्संदेह इतिहास में दर्ज होगा।
राज्यपाल ने कहा, “आइए हम सभी जाति, पंथ या कद के बावजूद एकजुट हों और कल्याण के मार्ग के रूप में योग को अपनाएं। इक्कीस जून स्वास्थ्य का त्योहार है। आइए हम सभी स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग को नियमित अभ्यास बनाएं।"
डॉ. सुंदरराजन, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, आयुष मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई, तेलंगाना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय, विधायक एटाला राजेंदर, रघु नंदन, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहित गणमान्य व्यक्ति लक्ष्मण, भारतीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद, अभिनेता विश्वक सेन, अभिनेत्री ईशा रेब्बा, श्री लीला, निर्देशक कृष्णा चैतन्य, बैडमिंटन खिलाड़ी नैना जैशवाल सहित कई अन्य पदाधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
श्री रेड्डी ने कहा, “योग सिर्फ एक अभ्यास नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है और हमारे लिए एक मूल्यवान संपत्ति है।” उन्होंने कहा कि आज के योग सत्र में विभिन्न योग संगठनों के एक सौ से अधिक नेताओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। योग सभी की जीवन शैली है और सोगों का सबसे बड़ा खजाना है। उन्होंने योग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सरकार के अथक प्रयासों पर प्रकाश डाला।
श्री रेड्डी ने सभी से 21 जून, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग में शामिल होने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जैसे आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव एकसाथ मनाया गया उसी तरह योग भी एकसाथ करने की अपील की।
श्री रेड्डी ने कहा, “हमें याद रखना चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया भर में योग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है।”
डॉ. मुंजापारा महेंद्र ने व्यक्त किया, "योग दिवस 2023 की उलटी गिनती शुरू हो गई है, और हैदराबाद 25-दिवसीय योग दिवस उलटी गिनती के लिए चुना गया गंतव्य बन गया है।एक्कसी जून, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया भर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई योग के लाभों को पहचानता है और इसे अपने जीवन में शामिल करता है।”
श्रद्धा,आशा
वार्ता
image