Tuesday, Jun 18 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आस्ट्रेलिया के पदक विजेताओं हीरा दास्पा व अभिनव पांगती का हुआ स्वागत

मुनस्यारी/नैनीताल 27 मई (वार्ता) आस्ट्रेलिया के पर्थ में आयोजित विश्व स्तरीय ट्रांसप्लांट प्रतियोगिता के पदक विजेता हीरा सिंह दास्पा तथा अभिनव पांगती का शनिवार को उत्तराखंड के हिमनगरी मुनस्यारी में जोरदार स्वागत किया गया। दोनों विजेताओं का गर्मजोशी से नागरिक अभिनंदन किया गया।
दोनों पहली बार अपनी मातृ भूमि पहुंचे थे।अपनी किडनी गंवाने के बाद ग्राम पंचायत कवाधार निवासी हीरा सिंह दास्पा ने अपनी बहिन सुश्री आशा तथा ग्राम पंचायत दरकोट हाल डीडीहाट निवासी अभिनव पांगती ने अपनी बहिन सुश्री दीक्षा धर्मसत्तू द्वारा दान दी गई किडनी से जीवन की दूसरी पारी की शुरुआत की।
दोनों ने इसके बावजूद हौसला नहीं छोड़ा और अपने खेल पर ध्यान देने के साथ कड़ी मेहनत की। दोनों ने आस्ट्रेलिया के पर्थ में आयोजित विश्व स्तरीय ट्रांसप्लांट खेलों में प्रतिभाग किया। अभिनव पांगती को बैडमिंटन में रजत पदक तथा भाला फेंक में कांस्य जबकि हीरा सिंह दास्पा ने भाला फेंक में स्वर्ण पदक का खिताब अपने नाम किया।
आज दोनों पहली बार अपनी मातृभूमि एवं पहुंचे और जोहार क्लब की अगुवाई में दोनों का जोरदार स्वागत और अभिनंदन किया गया। ग्राम पंचायत दरकोट की ग्राम प्रधान सावित्री पांगती तथा महिला मंगल दल की अध्यक्ष जानकी धर्मसक्तू ने जोहारी टोपी व शाल ओढ़ाकर दोनों का स्वागत किया।
हीरा सिंह दास्पा ने इस मौके पर कहा कि एक किडनी फेल हो जाने के बाद वे निराश जरुर हुए, लेकिन उन्होंने कभी भी हौसला नहीं खोया। उन्होंने कहा कि लगन एवं मेहनत से हम हर मुकाम को छू सकते हैं।
दो पदक विजेता अभिनव पांगती ने कहा कि एक जन्म उन्हें उनकी माता ने तथा दूसरा जन्म बहिन ने किडनी ट्रांसप्लांट करके दिया। उन्होंने कहा कि वे देश के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2025 में होने वाली विश्व स्तरीय ट्रांसप्लांट गेम्स उनका अगला लक्ष्मण है और आज से ही तैयारी कर शुरू कर दी है।
जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने कहा कि नयी पीढ़ी को उनसे सबक लेना चाहिए। समारोह का संचालन जोहार क्लब के अध्यक्ष केदार सिंह मर्तोलिया ने किया।
इस अवसर पर हीरा के पिता राजेंद्र सिंह दास्पा, अभिनव के पिता सेवानिवृत्त खंड शिक्षा अधिकारी दुष्यंत सिंह पांगती, हीरा की बहिन आशा पांगती, समाजिक कार्यकर्ता तारा पांगती और कई संगठनों के लोग मौजूद रहे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
जगन रेड्डी ने ईवीएम पर जतायी शंका, टीडीपी ने साधा निशाना

जगन रेड्डी ने ईवीएम पर जतायी शंका, टीडीपी ने साधा निशाना

18 Jun 2024 | 7:52 PM

विजयवाड़ा, 18 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर संदेह व्यक्त करते हुये मंगलवार को कहा कि सभी उन्नत लोकतंत्र वाले देशों में कागज के मतपत्रों का उपयोग हो रहा है।

see more..
टीपीसीसी ने वायनाड से चुनाव लड़ने के प्रियंका के फैसले की सराहना की

टीपीसीसी ने वायनाड से चुनाव लड़ने के प्रियंका के फैसले की सराहना की

18 Jun 2024 | 7:49 PM

हैदराबाद, 18 जून (वार्ता) तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के वायनाड लोकसभा सीट से उपचुनाव लड़ने के फैसले की मंगलवार को सराहना की।

see more..
image