Friday, Mar 29 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हिंदी पत्रकारिता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

हरिद्वार 30 मई (वार्ता) उत्तराखंड के वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं जनगणना एवं पुनर्गठन मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने मंगलवार को हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने हिन्दी पत्रकारिता का उल्लेख करते हुए कहा कि आज के दिन सन 1826 में पहला हिन्दी समाचार पत्र उदन्त मार्तण्ड कोलकत्ता से प्रकाशित हुआ था। उन्होंने कहा कि तब से आज तक समाचार पत्रों का चलन व व्यवहार बदला है। पहले सुबह होते ही सबसे पहले अखबार देखते थे। उन्होंने कहा कि जबसे इलेक्ट्रानिक मीडिया सामने आया 'समाचार थोड़ी देर बाद दिखाई देता था, लेकिन अब सोशल मीडिया का समय चल रहा है, जिसमें तुरन्त आपको समाचार या सूचना मिल जाती है। लेकिन इस पर कितना विश्वास किया जाये, यह विचारणीय है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया आज बहुत सक्रिय है।
समाचार पत्रों का उल्लेख करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि आज भी अखबारों की विश्वसनीयता है, उसकी जिम्मेदारी है तथा उसकी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका है, जबकि सोशल मीडिया पर आप उस तरह विश्वास नहीं कर सकते हैं तथा सोशल मीडिया को जिम्मेदार बनना होगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है । उन्होंने कहा कि अगर एक भी स्तम्भ कमजोर हो जायेगा तो लोकतंत्र चलना मुश्किल हो जायेगा।
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने पत्रकारों को सरकार द्वारा दी रही सुविधाओं पर विस्तृत प्रकाश डाला तथा कहा कि पत्रकारों के कल्याण के लिए और भी कदम उठाये जायेंगे। कार्यक्रम को मुख्य वक्ता श्री विनोद अग्निहोत्री ने सम्बोधित करते हुए हिन्दी पत्रकारिता पर विस्तृत प्रकाश डाला।
श्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल का प्रेस क्लब परिसर पहुंचने पर बुके, अंग वस्त्र तथा प्रतीक चिहन भैटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया तथा इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कई प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर प्रेस क्लब अध्यक्ष रामचन्द्र कनौजिया, महामंत्री मनोज रावत,श्री महावीर अग्रवाल, मेयर सुश्री अनीता शर्मा, सहित बड़ी संख्या में विशिष्टजन, मीडिया जगत के प्रबुद्धजन उपस्थित थे ।
सं.संजय
वार्ता
image