Friday, Mar 1 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंदरगाहों को अधिक दक्षता के साथ कार्य करने की आवश्यकता : मुर्मु

पारादीप, 27 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को यहां कहा कि भारत के बंदरगाहों को वैश्विक मानकों के अनुरूप अधिक दक्षता के साथ काम करने की जरूरत है।
राष्ट्रपति ने यहां पारादीप बंदरगाह प्राधिकरण द्वारा आयोजित बोइता वंदना समारोह में बोलते हुए, कहा कि भारतीय बंदरगाहों के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने तथा उनकी दक्षता बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समुद्री व्यापार देश के व्यापार और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
श्रीमती मुर्मु ने कहा कि सागरमाला कार्यक्रम इस दिशा में एक सराहनीय कदम है। भारत सरकार ‘समृद्धि के लिए बंदरगाह’ और ‘प्रगति के लिए बंदरगाह’ के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत के कुल व्यापार का मात्रा के हिसाब से 95 प्रतिशत और मूल्य के हिसाब से 65 प्रतिशत व्यापार समुद्री परिवहन के माध्यम से होता है।
राष्ट्रपति ने बालीयात्रा की ऐतिहासिक यादें तरोताजा कीं। हर साल जावा, सुमात्रा और बाली द्वीपों के लिए व्यापारियों की प्रतीकात्मक नाव यात्रा सराहनीय है। व्यापार और वाणिज्य के अलावा, व्यापारियों ने भारतीय कला और संस्कृति को विदेशों में फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
श्रीमती मुर्मु ने कहा कि बालीयात्रा अपने गौरवशाली अतीत की याद में प्राचीन काल से मनाया जाने वाला एक अनूठा त्योहार है। यह त्यौहार ओडिशा के समुद्री व्यापार की समृद्धि का प्रतीक है जो राज्य के लोगों की समृद्ध सांस्कृतिक चेतना को भी उजागर करता है।
इस अवसर पर, उन्होंने वस्तुतः एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का उद्घाटन किया और पोर्ट टाउनशिप के लिए एक नए जलाशय और जल उपचार संयंत्र और अगली पीढ़ी के जहाज यातायात प्रबंधन और सूचना प्रणाली की आधारशिला रखी।
श्रीमती मुर्मु ने कहा कि समुद्र भारत के व्यापार, वाणिज्य और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने का एक प्रमुख साधन रहा है। समुद्र पर आधारित साहित्य ने भी भारतीय संस्कृति को समृद्ध किया है। ओडिशा और अन्य तटीय राज्यों में नौसैनिक वाणिज्य की एक लंबी और समृद्ध परंपरा थी।
उन्होंने कहा कि इस बंदरगाह को ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट-2023 में 'पोर्ट ऑफ ऑपरेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड' मिला है और विश्वास जताया कि आज उद्घाटन किया गया मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क व्यापार के पारदर्शी विकास को एक नई दिशा देगा।
श्रीमती मुर्मु ने कहा कि वेसल यातायात प्रबंधन और सूचना प्रणाली (वीटीएमआईएस) सक्षम नए आधुनिक सिग्नल स्टेशन इस बंदरगाह के माध्यम से नेविगेशन को अधिक सुरक्षित और व्यवस्थित बना देंगे।
श्रद्धा.संजय
वार्ता
More News
मुर्मु ने पिछड़े आदिवासी समुदायों के विकास पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया

मुर्मु ने पिछड़े आदिवासी समुदायों के विकास पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया

29 Feb 2024 | 11:07 PM

भुवनेश्वर 29 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरुवार को आदिवासी समुदायों में अधिक पिछड़े लोगों के विकास पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया।

see more..
मुर्मु ने छात्रों से मानवीय गुणों, विनय, नम्रता और प्रेम को विकसित करने का किया आग्रह

मुर्मु ने छात्रों से मानवीय गुणों, विनय, नम्रता और प्रेम को विकसित करने का किया आग्रह

29 Feb 2024 | 11:01 PM

भुवनेश्वर 29 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को छात्रों से आग्रह किया कि वे अपने से मिलने वाले हर व्यक्ति में मानवीय गुण, विनय ,नम्रता, प्रेम और करुणा विकसित करें।

see more..
image