Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केंद्र सरकार के खिलाफ सिद्दारमैया मंगलवार को दिल्ली में करेंगे प्रदर्शन

बेंगलुरु, 05 फरवरी (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने राज्य को लेकर केंद्र सरकार के सौतेले व्यवहार के खिलाफ मंगलवार यानी कल नयी दिल्ली में विरोध प्रदर्शन की घोषणा करते हुए कहा कि घटती अनुदान सहायता और बजटीय धन की स्पष्ट अनुपस्थिति एक सवाल उठाती है कि क्या वित्त आयोग की स्वायत्तता भाजपा के तहत महज एक दिखावा है।
श्री सिद्दारमैया ने ‘एक्स’ पर कहा, “आज संसद में वित्त मंत्री सीतारमन ने वित्त आयोग की सिफारिशों की पवित्रता पर जोर दिया। लेकिन, आयोग को प्रभावित करने के श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों के बारे में नीति आयोग के सीईओ के खुलासे एक अलग तस्वीर पेश करते हैं।”
मुख्यमंत्री ने कहा “आयोग की सलाह के बावजूद, कर्नाटक के लिए विशेष अनुदान में 5,495 करोड़ रूपये की अस्वीकृति, घटती सहायता अनुदान, और ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए 5,300 करोड़ रूपये जैसे बजटीय धन की स्पष्ट अनुपस्थिति, ये सभी सवाल उठाते हैं कि क्या वित्त आयोग की स्वायत्तता भाजपा शासन के तहत महज़ एक दिखावा है?”
उन्होंने राज्य के अधिकारों के लिए आवाज उठाने के लिए कल नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, “हम राज्य के हितों की रक्षा के लिए सात फरवरी को नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।”
मुख्यमंत्री ने कहा,“हम राज्य के नागरिकों द्वारा दिए गए विश्वास और अवसर का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार संघीय प्रणाली के सिद्धांतों का पालन करेगी, और हम पिछले साल की बजट प्रतिबद्धताओं के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं।”
श्री सिद्दारमैया ने कहा कि राज्य सरकार सभी दलों को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने और यह सुनिश्चित करने के लिए आमंत्रित कर रही है कि केंद्र सरकार कर्नाटक की चिंताओं का संज्ञान ले।
उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने पिछले साल के बजट में अपर भद्रा योजना के लिए 5,300 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी और उन्होंने अब तक एक भी रुपया जारी नहीं किया है. उन्होंने कहा, “उन्होंने सूखा राहत के लिए भी कुछ जारी नहीं किया है।”
यह कांग्रेस पार्टी द्वारा भाजपा के खिलाफ कोई राजनीतिक विरोध प्रदर्शन नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार के अनुचित व्यवहार को उजागर करने के लिए सभी भारतीयों से इस अन्याय पर ध्यान देने का आग्रह किया गया है।
सैनी.संजय
वार्ता
More News
भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

13 Apr 2024 | 11:52 PM

अगरतला, 13 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्थापित विकास, वाणिज्य और शांति के मुद्दे पर सवार होकर आगामी चुनावों में राज्य की दोनों संसदीय सीटों पर भारी जीत दर्ज करने का भरोसा है।

see more..
image