Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


घूस लेने के आरोप में जेल में बंद जिला पंचायत राज अधिकारी को मिली जमानत

नैनीताल, 06 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने घूस लेने के आरोप में जेल में बंद ऊधमसिंह नगर जिले के तत्कालीन जिला पंचायत राज अधिकारी रमेश चंद्र त्रिपाठी को जमानत प्रदान कर दी है।
आरोपी के जमानत प्रार्थना पत्र पर न्यायमूर्ति पकंज पुरोहित की शीतकालीन पीठ में कल सुनवाई हुई। आदेश की प्रति आज प्राप्त हुई है।
आरोपी को सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) की टीम ने पिछले साल 24 अगस्त को एक लाख रुपये की घूस लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत जेल भेज दिया गया था। तभी से वह जेल में बंद है।
आरोपी ने 60 लाख रुपये मूल्य के वाटर कूलर लगाने के नाम पर हिमांशु कांट्रेक्ट फर्म के मालिक रिंकू सिंह से एक लाख रुपये की घूस ली थी। यह भी आरोप है कि 60 लाख रुपये के बिल के भुगतान के नाम पर छह लाख रुपये घूस की मांगी गयी। बतौर पहले किश्त एक लाख रुपये की रकम तय की गयी।
आरोपी की ओर से कहा गया कि वाटर कूलर प्रकरण में उसकी कोई भूमिका नहीं है। उसे इस मामले में झूठा फंसाया गया है। वाटर कूलर लगाने का अनुबंध ग्राम विकास अधिकारी की ओर से किया गया। उक्त ठेका हिमांशु नामक फर्म को दिये जाने के मामले में अनिल कुमार कांबोज की ओर से एक शिकायत की गयी थी।
आरोप है कि ग्राम विकास अधिकारी ने प्रामाणिकता की जांच किये बिना उक्त ठेका उक्त फर्म को आवंटित कर दिया। फर्म का जीएसटी नंबर नहीं था और न ही वाटर कूलर पर एचएसएन नंबर मौजूद थे। जिलाधिकारी ने प्रकरण की जांच के निर्देश दे दिये। साथ ही ग्राम विकास अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था।
आरोपी ने कहा कि इस मामले में मुझे फंसाया गया है। अंत में अदालत ने सभी तथ्यों के परीक्षण के बाद आरोपी को जमानत दे दी।
रवीन्द्र. उप्रेती
वार्ता
image