Friday, Apr 19 2024 | Time 23:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में मुख्यमंत्री-जन आरोग्य योजना शुरू

अगरतला, 07 फरवरी (वार्ता) त्रिपुरा सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) से चूक गए परिवारों के लिए एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू करने की घोषणा की है।
यह योजना पीएम-जेएवाई के तहत आयुष्मान भारत जैसी प्रचारित योजना है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता और पर्यटन मंत्री सुशांत चौधरी ने बुधवार को कहा, पिछले हफ्ते मंत्रिपरिषद की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई, जिसकी घोषणा वित्त मंत्री ने पिछले साल बजट भाषण में की थी।
मुख्यमंत्री-जन आरोग्य योजना (सीएम-जेएवाई), आय सीमा के बावजूद, 4.15 लाख परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसका उद्देश्य सभी के लिए सार्वभौमिक उपचार सुविधाएं सुनिश्चित करना है।
उल्लेखनीय है कि प्रारंभ में बजट में योजना के लिए 59 करोड़ रुपये आवंटित किये गये थे, लेकिन कार्यान्वयन चरण में संशोधित अनुमान में राशि बढ़ाकर 104 करोड़ रुपये कर दी गई है।
श्री चौधरी ने कहा,“श्रम विभाग में पंजीकृत 10,000 श्रमिकों और पीएम-जेएवाई के तहत पंजीकृत लगभग 4.5 लाख परिवारों को छोड़कर, प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने के लिए सीएम-जेएवाई के तहत लाभ के लिये पात्र है।”
उन्होंने कहा,“जिन सरकारी कर्मचारियों को चिकित्सा भत्ते के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये मिलते हैं, वे भी इस योजना में अपना नामांकन करा सकते हैं यदि वे यह राशि छोड़ देते हैं।”
समीक्षा.संजय
वार्ता
More News
बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 8:42 PM

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल के तीन लोकसभा क्षेत्रों कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में शुक्रवार को छिटपुट हिंसा की रिपोर्ट के बीच शाम पांच बजे तक 56 लाख मतदाताओं में से 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
image