Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एमपीयूएटी को राष्ट्रीय स्तर पर मिला अवाॅर्ड

उदयपुर 15 फरवरी (वार्ता) महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमपीयूएटी) उदयपुर के अखिल भारतीय औषधीय एवं संगधीय पौध अनुसंधान परियोजना को राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ औषधीय एवं संगधीय पादप परियोजना, अनुसंधान निदेशालय केन्द्र का 2021-22 अवार्ड मिला है।
एमपीयूएटी के अनुसंधान निदेशक डाॅ. अरविन्द वर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय औषधीय एवं संगधीय पौध अनुसंधान परियोजना के देश में 26 केन्द्र है। एमपीयूएटी उदयपुर को नई अनुसंधान तकनीकों, नए रिसर्च, किसानों को प्रशिक्षण देना एवं तकनीक को किसानों तक पहुंचाने आदि कार्यो के लिए यह अवार्ड दिया गया है। नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कुमारगंज अयोध्या, उत्तरप्रदेश में गत सात से नौ फरवरी को 31वीं वार्षिक समीक्षा बैठक में आयोजित कार्यक्रम में उदयपुर केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ. अमित दाधीच, परियोजना प्रभारी, डाॅ. एम. के. कौशिक, डाॅ. आर. एन. बुनकर एवं डाॅ. दीपक राजपुरोहित सम्मानित किये गये।
गौरतलब है कि एमपीयूएटी उदयपुर में 1980 से कार्यरत अखिल भारतीय औषधीय एवं संगधीय पौध अनुसंधान परियोजना को पहली बार यह अवार्ड मिला है। डाॅ अजीत कुमार कर्नाटक, कुलपति, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर ने इस अवार्ड के लिए परियोजना में कार्यरत पूरे दल को भविष्य में भी इसी तरह से किसानों के हित में अनुसंधान तकनीकें विकसित करने के लिए प्रेरित किया।
रामसिंह
वार्ता
More News
भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

13 Apr 2024 | 11:52 PM

अगरतला, 13 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्थापित विकास, वाणिज्य और शांति के मुद्दे पर सवार होकर आगामी चुनावों में राज्य की दोनों संसदीय सीटों पर भारी जीत दर्ज करने का भरोसा है।

see more..
image