Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एयर कनेक्टिविटी मजबूत करने को एलाइन्स एयर के साथ एमओयू : रतूड़ी

देहरादून, 21 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बुधवार को सचिवालय में नागरिक उड्डयन विभाग तथा एलाइन्स एयर के साथ राज्य में एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के सम्बन्ध में बैठक की। उन्होंने जानकारी दी कि जल्द ही मुख्यमंत्री राज्य सरकार की एयर कनेक्टिविटी स्कीम लॉच करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में एलाइन्स एयर के साथ एक एमओयू किया जाएगा।
श्रीमती रतूड़ी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वीजीएफ स्पोर्ट मॉडल के माध्यम से आरम्भ में पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर फिक्सड वीजीएफ मॉडल पर वाराणसी -पंतनगर- वाराणसी तथा पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर एयर कनेक्टिविटी शुरू की जाएगी। इसके साथ ही कॉस्ट माइनस रेवेन्यू मॉडल के आधार पर अमृतसर-देहरादून-अमृतसर, देहरादून-पंतनगर-देहरादून तथा देहरादून-अयोध्या-देहरादून रूट्स पर एयर कनेक्टिविटी शुरू की जाएगी। इन रूट्स पर 70 सीटर प्लेन आई ई 72 की सेवाएं ली जाएगी। यह हवाई सेवा मार्च के पहले सप्ताह में आरम्भ हो जाएगी।
मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटन राज्य होने के कारण प्रदेश में मजबूत एयर कनेक्टिविटी तथा हवाई सेवाओं में सुधार होना आवश्यक है। बेहतर हवाई सेवाओं के कारण राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में भी पर्यटन गतिविधियों को अधिक से अधिक बढ़ावा मिलेगा तथा आपात स्थितियों में स्थानीय लोग भी लाभान्वित होंगे।
बैठक में, अपर सचिव सी रविशंकर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
image