Saturday, Apr 13 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


फर्जी शेयर बाजार ट्रेडिंग एप्लिकेशन संबंधी साइबर अपराधों में उल्लेखनीय वृद्धि: रंगनाथ

हैदराबाद, 21 फरवरी (वार्ता) तेलंगाना में हैदराबाद के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं एसआईटी) ए. वी. रंगनाथ ने कहा है कि हाल के दिनों में फर्जी शेयर बाजार ट्रेडिंग एप्लिकेशन और फर्जी ट्रेडिंग सलाह से संबंधित साइबर अपराधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिसके शिकार लोगों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।
श्री रंगनाथ ने बुधवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि जालसाज टेलीग्राम, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे विभिन्न ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से फ्री स्टॉक मार्केट टिप्स और सलाह के विज्ञापनों के जरिये पीड़ितों से संपर्क करते हैं। वे पीड़ित का विश्वास हासिल करने के लिए अन्य ग्राहकों द्वारा अर्जित लाभ के नकली स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हैं और शुरुआत में जालसाज पीड़ित के बैंक खाते में पैसे स्थानांतरित कर देते हैं।
इसके अलावा, वे पीड़ितों को यह कहकर प्रीमियम/वीआईपी समूह में शामिल होने के लिए जोर देते हैं कि वे शेयर बाजार से संबंधित टिप्स/सलाह साझा करते हैं, जिसकी मदद से वे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
नकली मुनाफा वेबसाइट के डैशबोर्ड पर प्रदर्शित किया जाता है, लेकिन जब पीड़ित उस मुनाफे को वापस लेने की कोशिश करेगा, तो निकासी का विकल्प ब्लॉक (अवरुद्ध) हो जाएगा और जालसाज विभिन्न करों और जुर्माने का हवाला देकर खाते को अनब्लॉक करने के लिए पैसे स्थानांतरित करने पर जोर देंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के ज्यादातर मामलों में कामकाजी पेशेवर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वकील आदि जालसाजों के जाल में फंस रहे हैं।
श्री रंगनाथ ने बताया कि हाल ही में एक वकील ने फेसबुक पर एक विज्ञापन देखा और एक फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट में 85 लाख रुपये की राशि का निवेश किया और इस धोखाधड़ी का शिकार हो गया। वहीं एक अन्य पीड़ित जो एक आईटी कर्मचारी है, को धोखेबाजों ने एक व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ा और उसका 55 लाख रुपये का नुकसान हो गया।
उन्होंने बताया कि पेशे से सीए एक अन्य पीड़ित को जालसाजों ने एक फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट के जरिए फंसाया और उससे 91 लाख रुपये ठग लिए।
श्री रंगनाथ ने बताया कहा कि लोगों को सेबी के साथ पंजीकृत एप्लिकेशन के अलावा किसी भी अज्ञात एप्लिकेशन के जरिये शेयर का कारोबार नहीं करना चाहिए और पैसे को व्यक्तिगत बैंक खातों में स्थानांतरित नहीं करना चाहिए क्योंकि स्टॉक ब्रोकर केवल अपने एप्लिकेशन के माध्यम से पैसे के हस्तांतरण की सुविधा देते हैं।
उन्होंने कहा कि लोगों को जालसाजों ओर से संदिग्ध रिटर्न की पेशकश पर विश्वास नहीं करना चाहिए और गूगल प्ले स्टोर या वेबसाइटों से एप्लिकेशन डाउनलोड करते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डीमैट खाते से जुड़ी जानकारियां कभी भी अज्ञात व्यक्तियों के साथ साझा नहीं की जाये।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
भाजपा ने सावदी की ‘भारत माता की जय’ बोलने में झिझक पर उठाया सवाल

भाजपा ने सावदी की ‘भारत माता की जय’ बोलने में झिझक पर उठाया सवाल

13 Apr 2024 | 8:03 PM

कलबुर्गी 13 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सावदी द्वारा पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की अनुमति के बिना ‘भारत माता की जय’ बोलने में झिझकने की घटना लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में राजनीतिक विवाद का केंद्र बिंदु बन गई है।

see more..
बंगाल की चुनावी फिजा में 'टॉलीवुड' सेलीब्रिटीज की मची है धूम

बंगाल की चुनावी फिजा में 'टॉलीवुड' सेलीब्रिटीज की मची है धूम

13 Apr 2024 | 7:52 PM

कोलकाता 13 अप्रैल ( वार्ता ) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के मौके पर बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री (टॉलीवुड) के अभिनेता और अभिनेत्रियों ने इस बार भी धूम मचा रखी है और चुनाव की तारीख करीब आने के साथ ही ग्लैमर से भरपूर इनका चुनाव प्रचार जोर पकड़ता जा रहा है ।

see more..
image