Sunday, Apr 14 2024 | Time 11:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जमरानी बांध परियोजना की अंतिम बाधा भी पार, एनटीसीए की सहमति मिली

नैनीताल, 21 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड की बहुप्रतीक्षित जमरानी बांध परियोजना के निर्माण में अंतिम बाधा भी पार हो गयी है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने परियोजना को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है।
केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की स्थायी समिति की ओर से आयोजित बैठक में एनटीसीए ने परियोजना अपनी संस्तुति प्रदान कर दी है। इससे परियोजना के निर्माण में अंतिम बाधा भी पार हो गयी है।
केन्द्र सरकार की आर्थिक मामलों की केबिनेट समिति इस परियोजना को पिछले साल अक्टूबर में अपनी संस्तुति प्रदान कर चुकी है। कई सालों से अधर में लटकी इस परियोजना के लिहाज से बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। आशा है कि अब परियोजना के निर्माण का कार्य जल्द शुरू हो सकेगा।
हल्द्वानी के गौला नदी पर जमरानी बांध परियोजना का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। यह परियोजना पिछले कई दशकों से लंबित है। मोदी सरकार ने इस परियोजना के निर्माण को लेकर यहां की जनता केा भरोसा दिलाया था।
लगभग 2584.10 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होने वाली इस परियोजना से उत्तराखंड और उप्र के चार जनपदों की 57065 हेक्टेअर भूमि लाभान्वित होगी। साथ ही इससे वर्ष 2051 तक हल्द्वानी शहर की 10.51 लाख आबादी की पेयजल की पूर्ति भी हो सकेगी।
रवीन्द्र.सैनी
वार्ता
More News
भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

13 Apr 2024 | 11:52 PM

अगरतला, 13 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्थापित विकास, वाणिज्य और शांति के मुद्दे पर सवार होकर आगामी चुनावों में राज्य की दोनों संसदीय सीटों पर भारी जीत दर्ज करने का भरोसा है।

see more..
image