Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एक अनूठा संसार है जामनगर में अनंत अंबानी का ‘वनतारा’

जामनगर (गुजरात), 27 फरवरी (वार्ता) रिलायंस उद्योग समूह के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने उपेक्षित एवं घायल पशु-पक्षियों की सेवा सुश्रुषा को समर्पित ‘वनतारा’ हाथियों,मगरमच्छों, गेंडों और चीतों सहित हजारों की संख्या में जानवरों को जीवनदान देकर उनका पुनर्वास कर चुका है।
रिलायंस के जामनगर रिफ़ाइनरी कॉम्प्लेक्स की ग्रीन बेल्ट में वनतारा के लिए 3,000 एकड़ की जगह दी गई है। वनतारा क्षेत्र को पशु-पक्षियों की बड़े स्तर की चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ एक हरे-भरे जंगल की तरह विकसित किया गया है। इस काम में देश-विदेश के पशु-पक्षियों की चिकित्सा के विशेषज्ञ जुड़े हैं। इसके लिए सेवाकर्मियों की टीमें भी हैं।
वनतारा अपने काम में इस क्षेत्र की विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम करता है।
देश में पशु-पक्षियों को इस पैमाने पर समपर्ति इस क्षेत्र में जानवरों को समर्पित अपनी तरह का देश का पहला कार्यक्रम है। वनतारा की इस समय एक विशेष कारण से चर्चा हो रही है और वह है- अनंत अंबानी का यहां पहली मार्च से शुरू हो रहा विवाह-पूर्व समारोहर। इन समारोहों की तैयारियों के बीच अनंत अंबानी ने जानवरों के पुनर्वास को समर्पित अपने मन की इस परियोजना को ‘वनतारा’ का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया है।
वनतारा की ओर से जारी एक विवरण के अनुसार इस परियोजना में अब तक 200 हाथियों सहित हज़ारों जानवरों की सेवा सुश्रुषा करके उनको बचाया गया है। इनमें गेंडे, चीते और मगरमच्छ सहित कई प्रजातियों के पशु, पक्षी और सरिसृप शामिल हैं। इनमें कई पशुओं का पुनर्वास भी किया गया है।विवरण के मुताबिक इसमें भारत ही नहीहं विदेशों से भी उपेक्षित जानवरों को लाया और बचाया गया है।
श्री अनंत अंबानी कहते हैं, “ छोटी उम्र से इस तरह का काम करना मेरा सपना था। अब वनतारा मेरे जीवन का एक मिशन बन गया है। हमारा ध्यान मुख्य रूप से देश की सर्वाधिक संकटग्रस्त प्रजातियों के पशु पक्षियों और प्राणियों बचाना है। हमारे मिशन में देश-विदेश के कई विशेषज्ञ शामिल हैं। वनतारा केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और अन्य सरकारी संगठनों के साथ पार्टनरशिप में काम करता है।”
विवरण के मुताबिक वनतारा में हाथियों के लिए विशेष आश्रय-स्थल बनाए गए हैं। हाथियों के नहाने के लिए जगह-जगह जलाशय हैं, हाथियों के लिए जैकूज़ी और मसाज जैसी सुविधाएं भी हैं।
वनतारा में 200 हाथियों का ख़्याल रखने के लिए 500 से ज़्यादा प्रशिक्षित कर्मचारी और महावत हैं। एक्स-रे मशीन, लेज़र मशीन, हाइड्रोलिक पुली और क्रेन, हाइड्रोलिक सर्जिकल टेबल और हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चेंबर और हाथियों के उपचार का तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस, एक अस्पताल भी है जो 25 हजार वर्ग फुट में फैला है। अन्य जानवारों के लिए 650 एकड़ में एक पुनर्वास सेंटर और एक लाख वर्गफुट में अलग अस्पताल है।
इस परियोजना पर खर्च के विषय में पूछे जाने पर समूह के एक अधिकारी ने कहा,“यह संकटग्रस्त पशु-क्षियों और वन्य जीवों के कल्यणा को समर्पित कार्य है। यह लाभ कमाने के लिए नहीं है। इसकी व्यवसाय की तरह से कोई लागत नहीं निकाली गयी है। एक तरह से इसे आप अघोषित दान के रूप में देख सकते हैं।”
अनंत अंबानी का विवाह उनकी स्कूल के दिनों की मित्र राधिका मर्चेंट से तय हुई है। विवाह की तिथि तय अभी नहीं है। जामनगर में मार्च के प्रारंभ में विवाह पूर्व समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है।
मनोहर,आशा
वार्ता
image