Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सभी जिम्मेदार नागरिकों को करना चाहिए मताधिकार का इस्तेमाल: परनायक

ईटानगर, 28 फरवरी (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने बुधवार को कहा कि मतदान मौलिक अधिकार है इसलिए, सभी जिम्मेदार नागरिकों को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए।
श्री परनायक ने कहा कि मतदान राजनीतिक प्रक्रिया में सभी की आवाज़ सुनिश्चित करके अन्य अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करने का एक तरीका है। राज्यपाल ने बुधवार को ईटानगर के निर्वाचन भवन के अधिकारियों से अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) प्राप्त करते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा कि मतदाता सरकार के विभिन्न कार्यों पर स्वतंत्रतापूर्ण अपनी आवाज उठा सकते हैं। मतदान के जरिये सरकार में विविध दृष्टिकोणों और आवाजों का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। श्री परनायक ने यह भी कहा कि मतदान लोकतंत्र की आधारशिला है, और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि सरकारें जवाबदेह, उत्तरदायी और लोगों की इच्छा के प्रति प्रतिबिंबित हों।
उन्होंने कहा कि मतदान करने वाले नागरिक उन प्रतिनिधियों का चयन करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देते हैं, जो उनकी ओर से निर्णय लेंगे। यह सुनिश्चित करता है कि सरकार लोगों की इच्छा को प्रतिबिंबित करती है। राज्यपाल ने लोगों से मतदान में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति उन मुद्दों पर नीतियों और कानून की दिशा को प्रभावित कर सकता है, जो उसके लिए मायने रखते हैं।
उन्होंने कहा, “यह नागरिकों के लिए समाज को नियंत्रित करने वाले कानूनों और विनियमों को आकार देने में अपनी बात कहने का एक तरीका है। इसके अलावा, यह व्यक्तियों के लिए अपने समुदायों से जुड़ाव महसूस करने और उनके जीवन को प्रभावित करने वाले निर्णयों पर स्वामित्व की भावना रखने का भी एक तरीका है।”
श्रद्धा, यामिनी
वार्ता
image