Thursday, Jun 13 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में 11 बजे तक करीब 33 प्रतिशत मतदान

कोलकाता 13 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर चौथे चरण के चुनाव में सोमवार सुबह 11 बजे तक पहले चार घंटों में लगभग 1.5 करोड़ से अधिक मतदाताओं में से 33 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
चुनाव आयोग (ईसी) सूत्रों के मुताबिक बोलपुर में 35.22 फीसदी, कृष्णानगर में 32.59 फीसदी, राणाघाट में 33.33 फीसदी, बर्धमान पूर्व में 33.82 फीसदी, बर्धमान दुर्गापुर में 31.41 फीसदी, आसनसोल में 29.99 फीसदी, बीरभूम में 30.45 फीसदी और बहरामपुर में 35.53 फीसदी मतदान हुआ।
इस बीच बोलपुर लोकसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 186/187 के पास भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शिविर में आज सुबह तोड़फोड़ होने के बाद भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) समर्थकों के बीच तनाव बढ़ गया। बाद में सूरी की स्थानीय पुलिस पहुंची और स्थिति पर नियंत्रण किया।
नादिया में कृष्णानगर लोकसभा क्षेत्र के तहत छपरा के बनियाखाली में एक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एजेंट को कथित टीएमसी समर्थकों द्वारा पीटने के बाद दो घंटे के लिए बूथ से बाहर निकाल दिया गया था, लेकिन स्थानीय माकपा नेताओं ने केन्द्रीय बलों की मदद से उसे वापस ले लिया।
अनुमान है कि 15,507 से अधिक मतदान केंद्रों पर फैले 71,45,379 महिलाओं और 282 तीसरे लिंगों सहित 1.5 करोड़ से अधिक मतदाता 16 महिलाओं सहित लगभग 75 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।
बीरभूम के हासन में कथित टीएमसी समर्थकों द्वारा पिटाई के बाद भाजपा का एजेंट घायल हो गए, हालांकि, सत्तारूढ़ पार्टी ने इससे इनकार किया है। स्थानीय लोगों, खासकर महिलाओं ने भाजपा एजेंट पर हमले का विरोध किया। स्थिति को बहाल करने के लिए पुलिस पहुंची।
आठ संसदीय सीटों बहरामपुर, राणाघाट (सु), कृष्णानगर, बर्धमान पूर्व , बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम लोकसभा सीटों के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और संयुक्त वाम-कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच है। जहां टीएमसी और भाजपा सभी आठ सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, वहीं वाम मोर्चा छह सीटों पर और कांग्रेस दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
राज्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि चौथे चरण में लगभग 70,641 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, जिनमें से कई पहले ही घरेलू मतदान सुविधाओं का उपयोग करके वोट डाल चुके हैं। नए मतदाताओं में 18-19 वर्ष की आयु के 23,544 लोग हैं। कुल 15,507 बूथों में से 3,647 संवेदनशील और हिंसाग्रस्त है। महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र 791 हैं, जबकि पांच बूथों को विशेष रूप से सक्षम मतदान कर्मियों द्वारा नियंत्रित किया जाना है। मतदान पैनल के अनुसार, बूथों में से 42 मॉडल हैं।
संजय
वार्ता
More News
खांडू ने तीसरी बार अरुणाचल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

खांडू ने तीसरी बार अरुणाचल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

13 Jun 2024 | 1:21 PM

ईटानगर 13 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता पेमा खांडू ने गुरुवार को तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

see more..
चंद्रबाबू ने भगवान वेंकटेश्वर की पूजा-अर्चना की

चंद्रबाबू ने भगवान वेंकटेश्वर की पूजा-अर्चना की

13 Jun 2024 | 12:37 PM

तिरुपति 13 जून (वार्ता) तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार सुबह यहां विश्वप्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की।

see more..
पूजा-अर्चना के लिए तिरुमाला पहुंचे नायडू

पूजा-अर्चना के लिए तिरुमाला पहुंचे नायडू

13 Jun 2024 | 10:07 AM

तिरुमाला, 12 जून (वार्ता ) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू गुरुवार सुबह भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए बुधवार शाम तिरुमाला पहुंचे। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद श्री नायडू दो दिवसीय तिरुमाला दौरे पर हैं और श्री वेंकटेश्वर स्वामी का आशीर्वाद लेने आए हैं। इससे पहले तिरुमाला में गायत्री निलयम रेस्ट हाउस पहुंचने पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम्स (टीटीडी) के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी वीरब्रह्मम और सीवीएसओ नरसिंह किशोर ने उनका स्वागत किया। अन्य अधिकारियों में प्रमुख सचिव बंदोबस्ती करिकालवलवन, डीआईजी अनंतपुरम रेंज सिमोशी, तिरुपति जिला कलेक्टर प्रवीण कुमार, पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन राजू, टीटीडी के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए जेईओ गौतमी और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

see more..
ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

13 Jun 2024 | 10:01 AM

कोलकाता, 12 जून (वार्ता ) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कुवैत में हुई भीषण आग की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया।

see more..
image