Sunday, Jun 23 2024 | Time 07:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दक्षिण कश्मीर से चुनाव लड़ने के लिये आयातित उम्मीदवार: महबूबा मुफ्ती

श्रीनगर, 15 मई (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधते हुये कहा कि उसने दक्षिण कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिये एक उम्मीदवार आयात किया है।
अनंतनाग-राजौरी की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही सुश्री मुफ्ती का मुकाबला नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के गुज्जर नेता मियां अल्ताफ और अपनी पार्टी के जफर मन्हास से है।
सुश्री महबूबा ने बुधवार को अनंतनाग में मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, “ दक्षिण कश्मीर को मुफ़्ती (मोहम्मद सईद) साहब ने कश्मीर का ताज बनाया था। उन्होंने मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिये बहुत सारा बुनियादी ढांचा तैयार किया और अब दक्षिण कश्मीर से संसद सदस्य छीना जा रहा है। चुनाव लड़ने के लिये एक व्यक्ति को बाहर से आयात किया जाता है। ”
श्रीनगर में हालिया मतदान पर सुश्री मुफ्ती ने कहा कि लोगों ने पांच अगस्त, 2019 ( इस दिन जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया था।) के नयी दिल्ली के फैसले के खिलाफ अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिये अच्छी संख्या में मतदान किया।
उन्होंने कहा, “ लोग पांच अगस्त, 2019 को लिये गये फैसले से नाराज हैं। यही कारण है कि वे (लोग) अपने साथ हुये विश्वासघात के खिलाफ वोट करने के लिये बड़ी संख्या में बाहर आ रहे हैं और दिल्ली को यह संदेश देने के लिये आ रहे हैं कि उन्होंने पांच अगस्त के निर्णय को स्वीकार नहीं किया है। ”
उन्होंने कहा, “ लोगों को लगता है कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा उन्हें धोखा दिया गया है और वे नयी दिल्ली को अवगत कराने के लिये अपना विरोध दर्ज कराने के लिये अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिये मतदान करने आये थे कि उन्होंने 2019 में जो किया वह अवैध और असंवैधानिक था। ”
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “ केंद्र को इसे (अनुच्छेद 370) आज, कल या परसों फिर से बहाल करना होगा। ”
सुश्री महबूबा ने अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र के लोगों से 25 मई को मतदान के दिन बड़े पैमाने पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा, “ एक संदेश दिल्ली तक पहुंचना चाहिये कि जम्मू-कश्मीर में जो अनिश्चितता दिखाई दे रही है, उसे एक खुली जेल में बदल दिया गया है और वहां अभूतपूर्व बेरोजगारी है, युवा देश की विभिन्न जेलों में बंद हैं और कोई उनके बारे में बात नहीं कर रहा है। ”
उन्होंने आरोप लगाया कि कश्मीर की धरती से निर्यात होने वाली बिजली देश के अन्य
हिस्सों में मुफ्त दी जा रही है और यहां जम्मू-कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर लोगों से 100 प्रतिशत शुल्क वृद्धि ली जा रही है।
उन्होंने कहा, “ कोई भी इन चीजों के बारे में बात करने की हिम्मत नहीं करता है और अगर कोई पत्रकार बात कर भी रहा है तो उसे जेल में डाल दिया जा रहा है। ”
उन्होंने कहा, “ जो इन मुद्दों को उठायेगा उसे वोट देकर संसद में भेजा जाना चाहिये। ”
सैनी.श्रवण
वार्ता
More News
अय्यन्नापतरुडु  आंध्र विधानसभा के अध्यक्ष बने

अय्यन्नापतरुडु आंध्र विधानसभा के अध्यक्ष बने

22 Jun 2024 | 8:36 PM

विजयवाड़ा, 22 जून (वार्ता) श्री चिंताकायला अय्यन्नापतरुडु को शनिवार को सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया।

see more..
बीटीसी की रेसिंग और सट्टेबाजी गतिविधियों पर हाईकोर्ट की रोक

बीटीसी की रेसिंग और सट्टेबाजी गतिविधियों पर हाईकोर्ट की रोक

22 Jun 2024 | 6:24 PM

बेंगलुरु ,22 जून (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बेंगलुरु टर्फ क्लब (बीटीसी) को ऑन-कोर्स और ऑफ-कोर्स घुड़दौड़ तथा सट्टेबाजी गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति देने वाले एकल न्यायाधीश के आदेश पर रोक लगा दी है।

see more..
image