Thursday, Jun 13 2024 | Time 10:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में कांग्रेस को नष्ट करने की कोशिश करने वालों के साथ नहीं जाऊंगा: अधीर

कोलकाता, 18 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष और लोक सभा के पांच बार के सदस्य अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को कहा कि वह पार्टी के सिपाही हैं और राज्य में पार्टी (कांग्रेस) को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने वालों के साथ नहीं जा सकते हैं।
श्री चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस के साथ पार्टी के चुनाव बाद के संबंधों के मुद्दे पर आलाकमान के खिलाफ विद्रोही तेवर दिखाया। श्री चौधरी मुर्शिदाबाद के बहरामपुर से पांच बार के सांसद हैं और मौजूदा समय में लगातार छठी बार संसद में जाने के लिए चुनावी समर में उतरे हैं। उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के उस बयान के जवाब में उक्त बातें कहीं।
श्री खड़गे ने कहा था कि ममता बनर्जी को इंडिया समूह में शामिल करने का फैसला श्री चौधरी को नहीं, बल्कि आलाकमान को करना है। इससे पहले श्री चौधरी ने शुक्रवार को कहा था कि उन्हें सुश्री बनर्जी पर भरोसा नहीं है और वह जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ भी जा सकती हैं।
श्री चौधरी ने सुश्री बनर्जी पर “इंडिया समूह को तोड़ने” का भी आरोप लगाया था। उन्होंने यह टिप्पणी तृणमूल कांग्रेस के उस बयान के एक दिन बाद की थी, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने एक चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि अगर इंडिया समूह लोकसभा चुनाव जीतता है, तो वह उसे ‘बाहर से समर्थन’ देंगी। उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी भी एक अन्य बैठक में सरकार बनाने में शामिल हो सकती है।
उन्होंने कहा कि इंडिया समूह (सुश्री बनर्जी) बनाया है और उनकी पार्टी का गठबंधन है। इसके जवाब में श्री चौधरी ने कहा, “ कांग्रेस को दिल्ली में गठबंधन है, लेकिन पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और वाम दलों के साथ नहीं।”
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने हालांकि मुंबई में इंडिया समूह के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 2004 में वाम दलों ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार को बाहर से समर्थन दिया था और अब सुश्री बनर्जी ने कहा कि चुनाव जीतने की स्थिति में उनकी पार्टी उन्हें समर्थन दे सकती है।
श्री चौधरी के बयान के बारे में पूछे जाने पर श्री खड़गे ने कहा, “सुश्री बनर्जी गठबंधन के साथ हैं और श्री अधीर चौधरी निर्णय लेने वाले कोई नहीं हैं। हम आलाकमान हैं और हम निर्णय लेते हैं और सभी को इसका पालन करना है और अगर कोई इसका पालन नहीं कर सकता है, तो वह बाहर जा सकता है।”
श्री चौधरी ने शनिवार को कहा कि सुश्री बनर्जी के प्रति उनका विरोध व्यक्तिगत नहीं था और उनकी टिप्पणी पार्टी हित में थी।
श्री चौधरी ने कहा, “मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हाथ नहीं मिला सकता, जो राज्य में मेरी पार्टी को नष्ट करने की कोशिश कर रहा है। एक पैदल सैनिक होने के नाते मेरी लड़ाई नैतिक है, व्यक्तिगत हित की नहीं। मेरा रुख बंगाल में अपनी पार्टी की रक्षा करना है, क्योंकि मैं कांग्रेस का पैदल सैनिक हूं और अपनी लड़ाई नहीं रोक सकता।”
मौजूदा लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने गठबंधन किया है और सुश्री बनर्जी द्वारा पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला करने के बाद दोनों पार्टियों ने 42 सीटों को उम्मीदवार उतारा है।
राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस आलाकमान तृणमूल कांग्रेस और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी के प्रति नरम रुख अपना सकता है, लेकिन चौधरी इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।
संतोष , उप्रेती
वार्ता
More News
ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

13 Jun 2024 | 10:01 AM

कोलकाता, 12 जून (वार्ता ) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कुवैत में हुई भीषण आग की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया।

see more..
मोदी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह बदल गए हैं: राहुल

मोदी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह बदल गए हैं: राहुल

13 Jun 2024 | 9:57 AM

वायनाड, 12 जून (वार्ता) कांग्रेस नेता एवं केरल में वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि देश के लोगों ने लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह सिखा दिया है कि वह भारत के संविधान को छू नहीं सकती और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री मोदी भी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग नजर आ रहे हैं।

see more..
राहुल ने कुवैत में आग लगने से 40 भारतीयों की मौत पर जताया शोक

राहुल ने कुवैत में आग लगने से 40 भारतीयों की मौत पर जताया शोक

13 Jun 2024 | 9:52 AM

कन्नूर, 12 जून (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कुवैत सिटी में आग लगने से 40 से अधिक भारतीयों की मौत पर दुख" व्यक्त किया।

see more..
image