Tuesday, Jul 23 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर मोबाइल खाद्य परीक्षण विश्लेषण शाला हुई तैनात

चमोली,18 मई (वार्ता) उत्तराखंड के चमोली जनपद में बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर चल खाद्य परीक्षण विश्लेषणशाला (मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब) शुरू की गई है। इससे तीर्थयात्री खाद्य पदार्थ में गुणवत्ता की शिकायत होने पर तत्काल जांच करा सकते हैं।
रविवार को आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शनिवार को इस लैब के लिए बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर नियुक्त किया गया है। पहले ही दिन इस पर चमोली बाजार में 70 खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच की गई। यह जांच राज्य खाद्य अभिकरण (एफडीए) और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने सघन निरीक्षण अभियान चलाकर की। इस दौरान, 70 खाद्य पदार्थों की नमूनों की जांच में 13 पदार्थ मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए। हालांकि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता मानव के असुरक्षित नहीं पाया गया। जिस पर कारोबारियों को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर ध्यान देने के निर्देश दिए गए। साथ ही टीम ने निरीक्षण के दौरान दो दुकानों में कालातीत हुई सामग्री को नष्ट करवा दिया है।
अभिहित अधिकारी अमिताभ जोशी ने बताया कि मोबाइल खाद्य परीक्षण विश्लेषण शाला में किए गए परीक्षण की जानकारी कारोबारियों और अन्य को दी गई। साथ ही खाद्य पदार्थों गुणवत्ता को लेकर भी जानकारी दी गई। उन्होंने होटल, रेस्टोरेंट और ढाबा संचालकों को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता बनाए रखने के साथ ही सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा को लेकर निरंतर औचक निरीक्षण की प्रक्रिया जारी रहेगी।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, उप जिलाधिकारी राजकुमार पांडे, उपायुक्त लैब राजेन्द्र सिंह कठायत, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप मिश्र, कनिष्ठ खाद्य विश्लेषक रमेश चन्द्र जोशी आदि मौजूद थे।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
कुमारस्वामी ने केंद्रीय बजट की सराहना की

कुमारस्वामी ने केंद्रीय बजट की सराहना की

23 Jul 2024 | 4:36 PM

बेंगलुरु 23 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय भारी उद्योग और इस्पात मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को केंद्रीय बजट की सराहना की और कहा कि इसमें 12 नए औद्योगिक गलियारे विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें बेंगलुरु-चेन्नई और हैदराबाद-बेंगलुरु जैसे प्रमुख मार्ग शामिल हैं।

see more..
कर्नाटक उच्च न्यायालय ईडी अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी की समीक्षा करेगा

कर्नाटक उच्च न्यायालय ईडी अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी की समीक्षा करेगा

23 Jul 2024 | 4:10 PM

बेंगलुरु 23 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय करोड़ों रुपये के आदिवासी कल्याण बोर्ड घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दो अधिकारियों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की समीक्षा करने के लिए तैयार है।

see more..
image