Sunday, Jun 23 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुलिसकर्मी ‘अतिथि देवो भव:’ की भावना से अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करें:अभिनव

चमोली/देहरादून, 21 मई (वार्ता) उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभिनव कुमार ने गढ़वाल परिक्षेत्र के चारधाम यात्रा क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान मंगलवार को श्री बदरीनाथ धाम क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कार्मिकों से ‘अतिथि देवो भव:’ की भावना से अपने कर्त्तव्य निभाने के निर्देश दिए।
श्री अभिनव ने मन्दिर परिसर के आस-पास के स्थानों की सुरक्षा एवं मन्दिर के बाहर एवं अन्दर की सुरक्षा व्यवस्थाओं तथा भीड़ नियंत्रण हेतु बनाये गये पुलिस प्रबन्धन का जायजा लिया। तत्पश्चात श्रद्धालुओं से संवाद स्थापित किया गया। उन्होंने इस दौरान, विषम परिस्थितियों में ड्यूटी कर रहे जवानों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु हमारे अतिथि के समान है, हमें अतिथि देवो भव: की भावना के साथ यात्रियों की सुरक्षा एवं सहयोग करते हुए, श्री बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं का सहभागी बनकर उन्हें सुव्यवस्थित एवं कतारबद्ध तरीके श्रीहरि के दर्शन कराकर उनकी सुखद यात्रा संपन्न करवानी है। साथ ही, श्रद्धालुओं के साथ मधुर एवं विनम्र व्यवहार कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग, दिव्यांग और बीमार श्रद्धालुओं के लिए मन्दिर समिति के सदस्यों से समन्वय स्थापित कर सुगमता से दर्शन कराने में सहयोग प्रदान करें।
डीजीपी ने तीर्थयात्रियों से कहा कि उत्तराखंड पुलिस आपकी यात्रा को सरल, सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए लगातार तत्पर है, कोई भी यात्री बिना रजिस्ट्रेशन व रजिस्ट्रेशन की तिथि से पूर्व यात्रा पर न आएं। उन्होंने कहा कि राज्य की पुलिस चारधाम आ रहे सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। धामों में भीड़ के अत्याधिक दबाव के कारण वाहनों को विभिन्न जगहों पर रोका जा रहा है। इस यात्रा को यादगार और शांतिपूर्ण बनाने में पुलिस का सहयोग करे। इस दौरान, उन्होंने चारधाम यात्रा के दृष्टिगत सीजन ड्यूटी में नियुक्त जनपद व बाहरी जनपदों से आये पुलिस बल के ठहरने हेतु आवासीय बैरिक, बिजली, पानी, शौचालयों की व्यवस्थाओं का भौतिक निरीक्षण भी किया। इसके अलावा, श्री बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत चल रहे निर्माण कार्यों के कारण यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए सम्बन्धित निर्माण इकाई से समन्वय स्थापित कर यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने हेतु निर्देशित किया।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
अय्यन्नापतरुडु  आंध्र विधानसभा के अध्यक्ष बने

अय्यन्नापतरुडु आंध्र विधानसभा के अध्यक्ष बने

22 Jun 2024 | 8:36 PM

विजयवाड़ा, 22 जून (वार्ता) श्री चिंताकायला अय्यन्नापतरुडु को शनिवार को सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया।

see more..
बीटीसी की रेसिंग और सट्टेबाजी गतिविधियों पर हाईकोर्ट की रोक

बीटीसी की रेसिंग और सट्टेबाजी गतिविधियों पर हाईकोर्ट की रोक

22 Jun 2024 | 6:24 PM

बेंगलुरु ,22 जून (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बेंगलुरु टर्फ क्लब (बीटीसी) को ऑन-कोर्स और ऑफ-कोर्स घुड़दौड़ तथा सट्टेबाजी गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति देने वाले एकल न्यायाधीश के आदेश पर रोक लगा दी है।

see more..
image