Sunday, Jun 23 2024 | Time 08:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चारधाम यात्रा में यातायात व सुरक्षा व्यवस्था हेतु एडीजी ने की समीक्षा

देहरादून, 21 मई (वार्ता) उत्तराखंड में प्रचलित चारधाम यात्रा के दौरान, यातायात के सुचारु एवं सुव्यवस्थित रुप से संचालन हेतु अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी), अपराध एवं कानून व्यवस्था, एपी अंशुमान ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से संबंधित अधीनस्थ अधिकारियों के साथ समीक्षा की।
उन्होंने निदेशक, यातायात, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था/नोडल अधिकारी, चारधाम यातायात, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली एवं सेनानायक, एसडीआरएफ एवं इन जनपदों के चारधाम यात्रा व्यवस्था में नियुक्त अपर पुलिस अधीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक के साथ यात्रा एवं आगामी बुद्ध पूर्णिमा स्नान के दृष्टिगत जनपद प्रभारियों द्वारा यातायात व्यवस्था के सुचारु रुप से संचालन के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों की समीक्षा की।
​​श्री अंशुमान ने निर्देश दिये कि वरिष्ठ अथवा पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पौड़ी, टिहरी, देहरादून एवं हरिद्वार चारधाम यात्रा हेतु राज्य में आये श्रृद्धालुओं एवं उनके वाहनों आदि के सम्बन्ध में लगातर आपसी समन्वय करते हुए उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराएंगे। ताकि चारों धामों में श्रृद्धालुओं की क्षमता से अधिक भीड़ न हो सके। उन्होंने श्री केदारनाथ, श्री बद्रीनाथ, श्री गंगोत्री एवं श्री यमुनोत्री धामों में श्रद्वालुओं की अत्यधिक भीड़ एवं यातायात का दबाव बढ़ने पर यात्रियों को श्रीनगर, चम्बा, ऋषिकेश, हरबर्टपुर एवं हरिद्वार में श्रृद्धालुओं को चिन्हित स्थलों पर रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही, होल्डिंग एरिया की संख्या में भी वृद्धि करने के लिए निर्देशित किया।
एडीजी ने कहा कि सभी जनपद प्रभारी अपने-अपने जनपदों में निर्धारित स्थलों पर रोके गये श्रृद्धालुओं को चारधाम यात्रा हेतु एक साथ न छोड़कर, समूह बनाकर छोड़ना सुनिश्चित करें। उन्होंने यात्रा मार्ग पर अपंजीकृत श्रृद्धालुओं के सम्बन्ध में अलग-अलग स्थानों पर चैकिंग कराते हुए उनको वापस किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्ग पर रोके गये यातायात से स्थानीय लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए भी उनके वाहनों एवं आवश्यक वस्तुओं के वाहनों के आवागमन के लिये ग्रीन पैसेज की व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग, चमोली एवं उत्तरकाशी अपने-अपने जनपदों में नियुक्त किये गये पुलिस बल के डयूटी चार्ट का पुनः गहनता से अवलोकन कर पुलिस बल का अधिक से अधिक सदुपयोग करने के साथ, जनपदों में पुलिस बल को रिजर्व के रुप में भी रखने के निर्देश दिए।
श्री अंशुमान ने निर्देश दिए हैं कि सभी जनपद प्रभारी सोशल मीडिया पर चारधाम यात्रा के सम्बन्ध में प्रसारित फेक न्यूज/पोस्टों की जनपद स्तर पर नियमित रुप से मॉनिटरिंग करें। साथ ही, भ्रामक पोस्टों के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय स्तर से निर्गत एसओपी के अनुरुप कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने आगामी मानसून के दृष्टिगत, चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित भूस्खलन क्षेत्रों एवं बोटलनैक्स पर की गयी व्यवस्थाओं आदि का आकंलन कर पूर्ण तैयारी के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर अग्रेत्तर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
अय्यन्नापतरुडु  आंध्र विधानसभा के अध्यक्ष बने

अय्यन्नापतरुडु आंध्र विधानसभा के अध्यक्ष बने

22 Jun 2024 | 8:36 PM

विजयवाड़ा, 22 जून (वार्ता) श्री चिंताकायला अय्यन्नापतरुडु को शनिवार को सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया।

see more..
बीटीसी की रेसिंग और सट्टेबाजी गतिविधियों पर हाईकोर्ट की रोक

बीटीसी की रेसिंग और सट्टेबाजी गतिविधियों पर हाईकोर्ट की रोक

22 Jun 2024 | 6:24 PM

बेंगलुरु ,22 जून (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बेंगलुरु टर्फ क्लब (बीटीसी) को ऑन-कोर्स और ऑफ-कोर्स घुड़दौड़ तथा सट्टेबाजी गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति देने वाले एकल न्यायाधीश के आदेश पर रोक लगा दी है।

see more..
image