Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


मान के मुद्दे पर मेघवाल ने आसन के पास आकर किया हंगामा

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के लाेकसभा सदस्य भगवंत मान द्वारा संसद से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर डाले जाने के मुद्दे पर उनकी बर्खास्तगी की मांग को लेकर राज्यसभा में सत्ता पक्ष के सदस्यों का नेतृत्व करते हुए वित्त राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने जबरदस्त हंगामा किया और वह जमकर नारेबाजी करते हुए सभापति के आसन के पास आ गए।
भोजनावकाश के बाद उप सभापति पी जे कुरियन ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए निजी विधेयक पेश करने के लिए सदस्य का नाम पुकारा तो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर अपने स्थान पर खडी हो गयीं और भगवंत मान को बर्खास्त करने की मांग करने लगी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी और सत्ता पक्ष के सभी सदस्य वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल के नेतृत्व में नारे लगाते हुए आसन के समक्ष आ गए। ये ‘भगवंत मान को बर्खास्त करो’ के नारे लगा रहे थे।
इस बीच सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने श्री मेघवाल का हाथ पकडकर उन्हें रोकने की कोशिश की और उन्हें सीट की ओर धकेला ताकि वह आसन की ओर न जा सके। लेकिन श्री मेघवाल इसकी परवाह नहीं करते हुए आसन के पास जा पहुंचे। श्री मेघवाल लोकसभा के सदस्य है और बतौर मंत्री राज्यसभा की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे थे। आमतौर पर मंत्री हंगामा करते हुए अासन के समक्ष नहीं जाते हैं। श्री मेघवाल के साथ सत्ता पक्ष के 10-12 सदस्य भी आसन के पास आकर नारेबाजी करने लगे।
श्री मेघवाल के इस आचरण पर कांग्रेस के सदस्यों ने आपत्ति व्यक्त की। इस बीच कांग्रेस के सदन में उप नेता आनंद शर्मा ने श्री मेघवाल के आसन के समक्ष आने पर अापत्ति उठाते हुए कुछ कहने का प्रयास किया लेकिन शोरगुल के कारण कुछ सुना नहीं जा सकता। उन्होंने भाजपा सदस्यों के आचरण पर सदन नेता अरुण जेटली से स्पष्टीकरण मांगा। श्री तिवारी ने भी इस मुद्दे पर व्यवस्था का प्रश्न उठाया।
इसके बाद श्री कुरियन ने स्थिति को अराजक देखते हुए सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।
सत्या अरविंद शोभना
वार्ता
There is no row at position 0.
image