Friday, Apr 19 2024 | Time 23:09 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


नोटबंदी पर लोकसभा में चर्चा हुई शुरू, राज्यसभा में गतिरोध 13 वें दिन भी जारी

नयी दिल्ली, 05 दिसम्बर (वार्ता) लोकसभा में नोटबंदी पर पिछले 12 दिन से जारी गतिरोध के बाद आज नियम 193 के तहत चर्चा की शुरूआत तो हुई लेकिन मत विभाजन के प्रावधान वाले नियम 184 के तहत चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्ष ने भारी हंगामा किया जिसके कारण कार्यवाही नहीं चल सकी जबकि राज्यसभा में सरकारी कर्मचारियों को वेतन और पेंशन भोगियों को पेंशन नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।
लोकसभा में विपक्ष ऐसे किसी नियम के तहत चर्चा की मांग कर रहा था, जिसमें मत विभाजन की व्यवस्था हो लेकिन भोजनावकाश के बाद पीठासीन उपाध्यक्ष अर्जुन चरण सेठी ने नियम 193 के तहत चर्चा शुरू कराने के लिए तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य ए पी जितेन्द्र का नाम पुकारा । श्री जितेन्द्र ने जैसे ही बोलना शुरू किया, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल और समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी, शताब्दी रॉय और इदरिस अली, समाजवादी पार्टी के धर्मेन्द्र यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की पी के श्रीमती टीचर, रंजीत रंजन और कांग्रेस के अन्य सदस्य नारे लगाते हुए मांग कर रहे थे कि नियम 184 के तहत चर्चा करायी जाए, जिसमें मत विभाजन का प्रावधान है। उनके हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी। अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम के सदस्य आज सदन में मौजूद नहीं थे। अन्नाद्रमुक की महासचिव की हालत नाजुक होने के कारण संभवत: उन्होंने सदन की कार्यवाही में भाग नहीं लिया।
इससे पहले विपक्ष के जोरदार हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे और फिर अपराह्न दो बजे और दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी । एक बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही 12 बजे शुरू होते ही श्रीमती महाजन ने सदन की ओर से भारतीय महिला क्रिकेट टीम को एशिया कप का खिताब जीतने पर बधाई दी और कहा कि टीम ने देश को गौरवान्वित किया है। उसके बाद उन्होंने कार्यस्थगन प्रस्ताव के संबंध में दिए गए सदस्यों के नोटिसों को खारिज कर दिया और फिर जरूरी कामकाज पूरे किये ।
(संपादक कृपया शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें)
टीम.अजय.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image