Friday, Mar 29 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


दिव्यांगों को मिलेगा परिचय पत्र, देश भर में होगा मान्य

नयी दिल्ली, 14 दिसम्बर(वार्ता) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने आज कहा कि देश में दो करोड 68 लाख दिव्यांग जन हैं जिन्हें डेढ़ साल के अंदर परिचय पत्र उपलब्ध करा दिये जायेंगे जो पूरे देश में मान्य होंगे ।
श्री गहलोत ने राज्यसभा में नि:शक्त व्यक्ति अधिकार विधेयक पर हुयी चर्चा का उत्तर देते हुये कहा कि 2011 की जनगनणा के अनुसार देश में दो करोड़ 68 लाख दिव्यांग जन हैं । अब तक दिव्यांगों को मिलने वाले परिचय पत्र एक राज्य तक ही मान्य होते हैं लेकिन सरकार ने इन सभी को ऐसा परिचय पत्र उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है जो पूरे देश में मान्य होगा । परिचय पत्र बनाने का काम एक केन्द्रीय एजेंसी को सौंपा दिया गया है जो डेढ़ साल में पूरा हो जायेगा।
उन्होंने कहा कि पहले सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों को तीन प्रतिशत आरक्षण दिया जाता था जिसे अब बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया गया है । दिव्यांगों के लिए आरक्षित रिक्त पदों को भरने के लिए 2014 से एक अभियान चलाया जा रहा है और अब तक 12672 पदों पर नियुक्ति की गयी है । शेष करीब 3000 पदों पर भर्ती की जायेगी ।
श्री गहलोत ने कहा कि नि:शक्त व्यक्तियों के सशक्तीकरण के लिए 2014 से 4959 शिविरों का आयोजन कर पांच लाख 80 हजार लोगों को विभिन्न उपकरण उपलब्ध कराये गये। उन्होंने कहा कि केरल में दिव्यांग विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये राशि जारी कर दी गयी है और अगले सत्र से इसमें पढ़ाई शुरू हो जायेगी ।
अरुण.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image