Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:14 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


कार्यवाही स्थगित दो अंतिम लोस

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कालेधन के खिलाफ अहम कदम उठाया है और सरकार इस मुद्दे पर चर्चा कराना चाहती है। उनकी सरकार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए पहले दिन से ही तैयार है लेकिन विपक्ष चर्चा कराने की बजाए नोट बनाने के जुगाड़ में है इसलिए चर्चा नहीं हो पा रही है। उन्होंने अगुस्ता वेस्टलैंड मुद्दे पर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार पर सवाल उठाए और इस पर चर्चा कराने की बात की तो विपक्षी सदस्यों का हंगामा बढ़ गया और वे नारे लगाते हुए सदन के बीचोबीच आ गए। कुछ देर तक चले जबरदस्त हंगामे के बाद श्रीमती महाजन ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।
इससे पहले सुबह 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, श्रीमती महाजन ने पूर्व सांसद एन अम्बुचेजियन तथा पी वी राजेश्वर राव के निधन के बारे में सदन को अवगत कराने के बाद उन्हें मौन श्रद्धांजलि दी। प्रश्नकाल शुरू करने की घोषणा के साथ ही विपक्षी सदस्य नोटबंदी पर चर्चा की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी। अध्यक्ष ने सदस्यों से कहा कि प्रश्नकाल के बाद नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा के बारे में विचार किया जाएगा, लेकिन हंगामा कर रहे सदस्य नहीं माने और ‘वी वांट डिस्कशन’ के नारे लगाते हुए अासन के समीप पहुंच गये। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्य हाथों में तख्तियां लहराते नजर आये, जिन पर लिखा था- ‘मजदूर भूखा है’ और ‘टी आर वर्कर्स हंग्री।’
इसी दौरान सत्ता पक्ष के सदस्य एक अंग्रेजी दैनिक की प्रतियां लहराने लगे। इस अखबार के आज प्रकाशित अंक में ‘डायरी बम्ब ड्रॉप्स ऑन पॉलिटिकल फैमिली’ शीर्षक से अगुस्ता वेस्टलैंड सौदा घोटाले में देश के एक शक्तिशाली राजनीतिक परिवार और तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार से सम्बद्ध लोगों के शामिल होने के आरोपों से संबंधित खबर थी। श्रीमती महाजन ने सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों से आग्रह किया कि वे तख्तियां और पोस्टर सदन में न लहरायें। ऐसा करना कदापि ठीक नहीं है लेकिन सदस्य नहीं माने आैर अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी।
अभिनव.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image