Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


समग्र विकास की दिशा में आगे ले जायेगा बजट: भाजपा

नयी दिल्ली 08 फरवरी (वार्ता) सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने आम बजट को गरीबों, मजदूरों, किसानों, महिलाओं तथा युवाओं के लिए हितकारी बताते हुए आज कहा कि यह देश को समग्र विकास की दिशा में आगे ले जायेगा।
भाजपा के हुकुमदेव नारायण ने लोकसभा में 2017-18 के आम बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए इसे दिशाहीन, दृष्टिविहीन और संकल्परहित बताने पर विपक्ष की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि बजट में प्रारंभ में ही प्राथमिकताओं का निर्धारण किया गया है और किसान, गरीब, महिला और युवा को केन्द्र में रखते हुए इसे बनाया गया है। बजट में गर्भवती महिलाओं के पोषक आहार के लिए छह हजार रुपए की व्यवस्था की गयी है, जिसके बारे में पहले कभी सोचा भी नहीं गया था। इसके अलावा कृषि और ग्रामीण विकास के लिए धनराशि दी गयी है, जिससे लघु सीमान्त किसानों को भी फायदा होगा।
नोटबंदी पर विपक्ष की आलोचनाओं पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उसके लिए यह ‘हरिकीर्तन’ हो गया है। वह अवसर मिलते ही यह राग छेड़ देता है। गरीबों और किसानों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ने की विपक्ष की आलोचनाओं को भी उन्होंने खारिज करते हुए कहा कि इससे किसान को किसी तरह का नुकसान नहीं हुअा है। वह पहले भी मामूली पूंजी से अपना घर चलाता था और नोटबंदी के बाद भी उतनी ही पूंजी से अपना घर चला रहा है। उसे भोजन के लिए अनाज अपने खेतों से मिल जाता है। श्री नारायण ने कहा कि नोटबंदी से फर्क उन लोगों पर पड़ा है, जो विलासिता पर पैसा खर्च करते थे।
उन्होंने बेनामी सम्पत्ति के संबंध में सरकार द्वारा बनाये कानून का उल्लेख करते हुए कहा कि राम मनोहर लोहिया ने 1955 में ही अवैधानिक सम्पत्तियों को जब्त किये जाने का कानून बनाने की बात कही थी लेकिन आजादी के सत्तर साल बाद अब मोदी सरकार के शासन में यह संभव हुआ। श्री नारायण ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का जिक्र करते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने यदि खेतों की सिंचाई की तरफ ध्यान दिया होता तो खेती की स्थिति और बेहतर होती । इस संबंध में उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि पश्चिमी कोसी नहर 1960 में शुरू की गयी थी लेकिन आज तक उसमें पानी नहीं आया है।
श्री नारायण ने मृदा परीक्षण , मुद्रा बैंक की स्थापना, कौशल विकास और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क जैसी सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनसे किसानों और गरीबों का कल्याण होगा तथा युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि यह सरकार समदृष्टि से कोई भेदभाव किये बिना अपना कार्य कर रही है और भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र बनेगा।
अजय संजीव राम
(वार्ता)
There is no row at position 0.
image