Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


विमानन सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं करेगी सरकार:राजू

नयी दिल्ली 09 फरवरी(वार्ता) केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने आज लोकसभा को आश्वस्त किया कि सरकार विमानन सुरक्षा और संरक्षा के मसले पर कोई समझौता नहीं करेगी और इसके उल्लंघन से जुड़े मामलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
प्रश्न काल के दौरान बीजू जनता दल के भतृहरि मेहताब और कांग्रेस के गौरव गोगोई द्वारा पायलटों की ओर से फर्जी सर्टिफिकेट देकर लाइसेंस हासिल करने और देश में पायलट प्रशिक्षण के कई फर्जी संस्थान चलने तथा इन गतिविधियों को रोकने के लिए सरकार द्वारा कोई निगरानी प्रणाली की व्यवस्था पर पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए श्री राजू ने कहा कि कुछ पायलटों द्वारा फर्जी सर्टिफिकेट देकर लाइसेंस हासिल करने का मामला सरकार के संज्ञान में आया है। ये मामले अदालत में चल रहे हैं। फैसला आते ही सरकार इसपर कार्रवाई करेगी।
श्री राजू ने कहा कि वैसे जहां तक पायलटों को लाइसेंस देने का सवाल है यह नागर विमानन महानिदेशालय के अधिकार क्षेत्र में है। लाइसेंस जारी करने की डीजीसीए की तय प्रक्रिया है जिसकी एक निर्धारित अवधि में समीक्षा की जाती है। इसके अलावा इस मामले में डीजीसीए ने अदालत के आदेश का अनुपालन करते हुए कार्रवाई शुरु कर दी है। दिल्ली के द्वारका में पायलट प्रशिक्षण देने वाले एक फर्जी संस्थान के सवाल पर श्री राजू ने कहा कि ऐसे कुछ और संस्थानों का मामला भी आया है। उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है जिसके बाद इन सबके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।
विमानों की आवाजाही के कारण गुवाहाटी हवाई अड्डे में विमानन यातायात जाम होने के श्री गोगाई के सवाल पर नागर विमानन मंत्री ने कहा कि देश का विमानन उद्योग दुनिया में सबसे तेजी से विकसित हो रहा विमानन उद्योग है ऐसे में कुछ हवाई अड्डों में यह समस्या आ रही है,लेकिन सरकार जल्दी ही इसे दूर करने के उपाय करेगी।
मधूलिका राम
(वार्ता)
There is no row at position 0.
image