Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


बजट निराशाजनक और उद्देश्यहीन, नोटबंदी से अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता: चिदम्बरम

नयी दिल्ली 09 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने बजट को बेहद निराशाजनक , दिशाहीन और उद्देश्यविहीन बताते हुए आज कहा कि इसमें रोजगार बढाने, किसानों तथा गरीबों के उत्थान की कोई योजना नहीं है और नोटबंदी के भयंकर निर्णय के बाद अर्थव्यस्था की हालत खस्ता हो गयी है।
पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदम्बरम ने राज्यसभा में वर्ष 2016-17 के बजट पर चर्चा की शुरूआत करते हुए कहा कि विभिन्न योजनाओं तथा सब्सिडी के आंकडों पर गौर किया जाये तो पता चलता है कि सरकार युवाओं , गरीबों , किसानों और छोटे तथा मझौले उद्यमों के लिए केवल खोखले वादे कर रही है और बजट में इनके लिए कुछ भी ठोस नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में इन वर्गों को फायदा पहुंचाने की कोई योजना नहीं दी गयी है , न ही इसमें निजी निवेश आकर्षित करने की कोई बात कही गयी है। किसानों की आय दोगुना करने की बात कहने वाली सरकार के बजट में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य का जिक्र ही नहीं किया गया है।
नोटबंदी को वर्ष 2016 का सबसे बडा घोटाला बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे काला धन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने के बजाये भ्रष्टाचार और काला धन दोनों बढे हैं। नोटबंदी को पूरी तरह निरर्थक कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे एक भी उद्देश्य पूरा नहीं हुआ और यह इस कहावत को पूरी तरह चरितार्थ करता है , “ खोदा पहाड निकली चुहिया। ”
संजीव राम
जारी(वार्ता)
There is no row at position 0.
image