Tuesday, Apr 16 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


हल्दी बोर्ड बनाने का निजी विधेयक लोकसभा में पेश

नयी दिल्ली, 24 मार्च (वार्ता) देश में हल्दी के उत्पादन और अनुसंधान को बढ़ाने के लिये अलग बोर्ड गठित करने के प्रावधान वाला एक निजी विधेयक आज लोकसभा में पेश किया गया।
तेलंगाना राष्ट्र समिति की के कविता ने यह विधेयक पेश किया जिसमें नारियल और मसाला बोर्ड की तरह हल्दी बोर्ड गठित करने का प्रावधान है। विधेयक में हल्दी के उत्पादन के साथ-साथ इसका निर्यात बढ़ाने, किसानों को हल्दी का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने, हल्दी की नयी किस्में विकसित करने के लिये अनुसंधान को बढ़ावा देने तथा इसके भंडारण की बेहतर व्यवस्था करने के प्रावधान हैं।
श्रीमती कविता ने बाद में बताया कि देश में 13 राज्यों में हल्दी का उत्पादन होता है लेकिन लगातार उपेक्षा की वजह से इसकी पैदावर लगातार घट रही है। देश में 2011-12 में 251824 हेक्टेयर में इसकी खेती होती थी जो 2015-16 में घटकर 190420 हेक्टेयर रह गयी। इस दौरान इसका उत्पादन 1398862 टन से कम होकर 843530 टन रह गया। उन्होंने कहा कि कभी भारत हल्दी उत्पादन करने वाला अकेला देश था लेकिन आज कंबोडिया, मलेशिया और इंडोनेशिया से इसका आयात किया जा रहा है। उन्होंने इसके आयात पर तत्काल राेक लगाने की मांग की।
तेलंगाना के निजामाबाद सीट से सांसद श्रीमती कविता काफी समय से हल्दी बोर्ड बनाने की मांग उठा रही हैं। इस संबंध में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन से मुलाकात भी कर चुकी हैं।
जय.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image