Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:36 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


विमान सुरक्षा नियम सभी के लिए समान :राजू

नयी दिल्ली,27मार्च(वार्ता) केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गणपति राजू ने विमान यात्रा के दौरान असभ्य आचरण करने के आरोपी शिवसेना के सांसद रवीन्द्र गायकवाड़ पर लगे प्रतिबंध को सही ठहराते हुए आज कहा कि एयरलाइन की सुरक्षा के लिए बनाए गए नियम सब पर समान रूप से लागू होते हैं।
शून्यकाल के दौरान लोकसभा में शिवसेना के आंनदराव अडसुल द्वारा श्री गायकवाड़ पर एयर इंडिया समेत सभी एयरलाइनों द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंध हटाए जाने की मांग पर श्री राजू ने कहा कि नागर विमानन निदेशालय ने विमान यात्रियों के आचरण से संबधित कुछ स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए हैं। यह दिशा निर्देश सभी पक्षों के साथ गहन विचार विमर्श के बाद जारी हुए हैं। इसका अनुपालन हर विमान यात्री के लिए अनिवार्य बनाया गया है। एक सांसद भी जब विमान में यात्रा करता है तो वह एक विमान यात्री ही होता है उसे अलग श्रेणी में रखकर नहीं देखा जा सकता।उन्होंने कहा कि हमारे पास पुख्ता सुरक्षा मानक हैं। ‘मैनें सपने में भी नहीं सोचा था कि एक दिन कोई सांसद इस नियम में फंस जाएंगे।’
उन्होंने कहा कि डीजीसीए ने ये नियम विमान और उसमें सफर कर रहे यात्रियों की सुरक्षा के लिए बनाए हैं। उड़ानों की सुरक्षा सर्वोपरि है इसके साथ किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया जा सकता।
श्री अडसुल ने गायकवाड़ पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए मौलिक अधिकारों का हवाला देते हुए कहा कि यह एक तरह से मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि वह यह मानते हैं कि श्री गायकवाड़ ने जो भी किया वह सही नहीं था। लेकिन ऐसे समय में जबकि संसद का सत्र चल रहा है किसी सांसद पर इस तरह की रोक लगाना सही नहीं है। बीजू जनता दल के भृतहरि महताब, अाल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के असदुद्दीन ओवैसी ने भी श्री अडसुल का समर्थन किया और अध्यक्ष से इस मामले में हस्तक्षेप की मां की।
मधूलिका/सत्या
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image