Friday, Mar 29 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


दालों के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने की माँग

नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) देश में चालू वित्त वर्ष में दलहनों के रिकॉर्ड पैदावार होने के मद्देनजर आज लोकसभा में दालों के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने और आयात शुल्क बढ़ाने की माँग की गयी।
शिवसेना के सदस्य राजीव चंद्रशेखर ने आज शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि महाराष्ट्र में इस साल अरहर की पैदावार बढ़ी है और किसान समर्थन मूल्य से भी कम पर अपनी फसल बेचने को मजबूर हैं। उन्होंने इसके मद्देनजर केंद्र सरकार से दालों पर आयात शुल्क बढ़ाने की माँग की ताकि इसके आयात को हतोत्साहित किया जा सके।
इसके अलावा श्री चंद्रशेखर ने दालों के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने की माँग भी की ताकि किसानों को उनकी फसल की उचित कीमत मिल सके।
वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वाई.एस. अविनाश रेड्डी ने कडप्पा जिले में इस्पात संयंत्र लगाने में हो रही देरी का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि आँध्र प्रदेश राज्य के पुनर्गठन के समय कडप्पा जिले में इस्पात संयंत्र लगाने का वायदा किया गया था जो तीन साल बाद भी पूरा नहीं किया गया है। उन्होंने ने कहा कि उस इलाके में प्रचुर मात्रा में लौह अयस्क उपलब्ध हैं तथा वहाँ संयंत्र लगाना फायदे का सौदा होगा।
वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की ही के गीता ने केंद्र सरकार से शराब नीति बनाने की माँग करते हुये पूरे देश में शराब पर प्रतिबंध लगाने की माँग की। उन्होंने कहा कि पाँच सितारा होटलों में शराब की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन गरीब लोगों के लिए इस पर प्रतिबंध होना चाहिये इससे उनको बहुत नुकसान होता है।
एक निजी अंग्रेजी दैनिक की खबर का हवाला देते हुये उन्होंने कहा कि पिछले 20 साल में देश में शराब का सेवन 55 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा कि शराब का सबसे ज्यादा सेवन ग्रामीण आबादी करती है। कुछ राज्यों ने इस पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है तथा केंद्र सरकार को भी शराब नीति बनाकर पूरे देश में इसे प्रतिबंधित करना चाहिये।
अजीत सत्या
वार्ता
There is no row at position 0.
image