Friday, Apr 26 2024 | Time 03:31 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


दिल्ली में कैंसर इलाज की सुविधा बढाने की मांग

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली में कैंसर रोगियों के लिए इलाज की पर्याप्त सुविधा नहीं होने का मामला आज लोकसभा में गूंजा और इसे बेहतर बनाने की मांग की गयी।
भारतीय जनता पार्टी के शरद त्रिपाठी ने शून्यकाल में यह मामला उठाया और कहा कि कैंसर रोगियों के लिए दिल्ली के अस्पतालों में पर्याप्त सुविधा का अभाव है। उन्होंने कहा कि कैंसर पर छपने वाले एक अंतरराष्ट्रीय जर्नल में कहा गया है कि कैंसर अस्पतालों में रेडियो थैरेपी की मशीनें लगातार 14 घंटे तक चलती है।
उन्होंने कहा कि रोगियों के अनुपात में इलाज की सुविधा के अभाव में ज्यादा रोगी दम तोड़ रहे हैं। जर्नल में कहा गया है कि 70 फीसदी मरीजों को थैरेपी नहीं मिल पाती है जिसके कारण भारत में बड़ी संख्या में कैंसर रोगियों की मौत हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस दिशा में विशेष ध्यान देना चाहिए और राष्ट्रीय राजधानी के कैंसर अस्पतालों में रोग के इलाज की सुविधा बढायी जानी चाहिए।
राष्ट्रीय जनता दल के शैलेश कुमार ने बिहार में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मामला उठाया और कहा कि अपना ग्रेड बढाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बिहार में तीन दिन से हड़ताल पर हैं। उनकी मांग है कि उनका ग्रेड 500 रुपए किया जाए लेकिन उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महत्वपूर्ण योजना पर काम कर रहे हैं इसलिए उनका मानदेय उनके लिए तय किए गए ग्रेड के अनुसार बढाया जाना चाहिए।
अभिनव जितेन्द्र
वार्ता
There is no row at position 0.
image