Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


रेड जोन में तैनात जवानों के पास हथियार और रक्षा उपकरणों की कमी नहीं

नयी दिल्ली,28 मार्च (वार्ता) सरकार ने कहा है कि बेहद खतरनाक क्षेत्रों में तैनात केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को हथियारों तथा आत्मरक्षा के उपकरणों से पूरी तरह लैस किया गया है। इसमें किसी तरह की कोई कसर नहीं रखी गई है।
केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने आज लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि कश्मीर में आतंकवाद से निबटने के लिए तीन सुरक्षा बलों को 20 करोड़ रूपए दिए गए है। ये पैसा लेजर गन,नाइट विजन उपकरण और दंगा रोधी उपकरण तथा बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदने के लिए दिए गए है। इसी तरह 2014 से 2017 के बीच केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बलों के लिए सुरक्षा उपकरणों की खरीद पर क्रमश 2.82 करोड़ रूपए और 54.48 करोड़ रूपए खर्च किए गए। "
उन्होंने कहा कि जहां तक सार्वजनिक प्रतिषठानों में तैनात सीआईएसफ के जवानों के लिए ऐसे उपकरणों की खरीद का सवाल है तो यह काम आवश्यकतानुसार संबधित सार्वजनिक प्रतिष्ठान करते हैं। केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के आपरेशन संबधी आवश्यकताओं के अनुसार ऐसी स्थितियों से निबटने के लिए उन्हें हर तरह के आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस किया गया है।

श्री अहीर ने कहा कि जहां तक पुलिस का विषय है तो यह मामला राज्य सरकारों का है लेकिन इसके बावजूद केन्द्र उनकी आपरेशन संबंधी आवश्यकताओं तथा रणनीतिक प्राथमिकताओं के अनुसार दंगा रोधी उपकरण,फुल बॉडी प्रोटक्टर,बुलेट प्रूफ जैकेट,हेलमेट,आंसू गैस गन,वाटर कैनन,चिलि ग्रेनेड आदि उपलब्ध कराने में हर संभव मदद करती है।
मधूलिका
वार्ता
There is no row at position 0.
image