Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


सरकारी बैंकों में 50 हजार करोड़ का निवेश : जेटली

नयी दिल्ली 11 अप्रैल (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज राज्यसभा में कहा कि सरकारी बैंकों के विनियामकीय पूंजी मानदंडों को पूरा करने और अर्थव्यवस्था को पूंजीगत सहायता प्रदान करने के लिए 1.80 लाख करोड़ रुपये की पूंजी की जरूरत है और सरकार अब तक इसमें 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है।
श्री जेटली ने प्रश्नकाल के दौरान सदन में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पिछले दो वित्त वर्ष में 25-25 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में 10-10 हजार करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। इसके लिए बजट में प्रावधान किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि शेष 1.10 लाख करोड़ रुपये की पूंजी बैंक सरकार की हिस्सेदारी कम कर जुटा रहे हैं। इसके लिए अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) के माध्यम से और पात्र संस्थागत निवेशकों को शेयर जारी कर पूंजी जुटायी जाती है। हालांकि सरकारी बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी 52 फीसदी से कम करने की अनुमति नहीं दी गयी है।
उन्होंने कहा कि नोटबंदी का ऋण उठाव पर कोई असर नहीं हुआ है और वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही में सकल ऋण में 80 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुयी है।
उन्होंने कहा कि सरकारी बैंकों को पूरा सहयोग किया जा रहा है और निजी बैंक भी आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
शेखर.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image