Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


सरकार एचआईवी प्रभावितों को समान अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध- नड्डा

नयी दिल्ली 11 अप्रैल (वार्ता) सरकार एचआईवी से प्रभावित लोगों को सभी क्षेत्रों में समाज के अन्य लोगों की तरह समान अवसर देने और उनके प्रति किसी भी प्रकार के भेदभाव को दूर करने के लिए कृतसंकल्प है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने एचआईवी विषाणु और लक्षणग्रस्तता (निवारण एवं नियंत्रण) विधेयक, 2017 को लोकसभा में चर्चा के लिए पेश करते हुए कहा कि यह विधेयक एचआईवी प्रभावितों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए लिए लाया गया है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक को राज्यसभा पहले ही पारित कर चुकी है। स्थायी समिति ने इस विषय में 11 अनुशंसाएं की थीं, जिनमें से 10 को इस विधेयक में शामिल कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि इस विधेयक में ऐसे प्रावधान किये गये हैं जिनसे एचआईवी प्रभावितों को कानूनी सुरक्षा मिलेगी और उन्हें समाज में उन्हें होने वाली कठिनाइयों से लड़ने के लिए ताकत मिलेगी और इस तरह यह उनके अधिकारों को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि एचआईवी प्रभावितों के अधिकारों का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना और सजा देने का भी प्रावधान किया गया है। अब एचआईवी ग्रस्त लोगों के साथ किसी भी तरह का सामाजिक भेदभाव नहीं होगा और अन्य नागरिकों के लिए जो सामाजिक प्रावधान हैं, वही सामाजिक सुरक्षा उन्हें भी हासिल होगी।
अजय.श्रवण
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image