Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


पैसे जमा करने पर प्रभार वसूलने में स्टेट बैंक आगे

नयी दिल्ली 11 अप्रैल (वार्ता) देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बचत खाते में महीने में तीन बार से अधिक नगद लेन-देन पर खाताधारक को हर बार 50 रुपये का प्रभार देना पड़ता है हालांकि नगदी जमा करने वाली मशीन में राशि जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लगता।
वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने आज राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया कि स्टेट बैंक की शाखा में तीन लेन देन पर कोई प्रभार नहीं लगाया जाता हालांकि इसके बाद हर जमा पर 50 रुपये का शुल्क वसूला जाता है। उन्होंने कहा कि जमा मशीन में नगद राशि जमा कराये जाने पर कोई शुल्क नहीं वसूला जाता।
इसके अलावा बैंक ऑफ बडौदा , पंजाब नेशनल बैंक , यूनियन बैंक आफ इंडिया भी नगद राशि जमा करने पर प्रभार वसूलते हैं लेकिन ये बैंक होम ब्रांच के खाताधारकों से यह प्रभार नहीं वसूलते जबकि स्टेट बैंक में होम ब्रांच के उपभोक्ताओं से भी यह प्रभार वसूला जाता है।
श्री गंगवार ने बताया कि इलाहाबाद बैंक, आन्ध्रा बैंक, बैंक आफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र , केनरा बैंक , सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, कारपोरेशन बैंक, देना बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरियंटल बैंक आफ कार्मा, पंजाब एंड सिंध बैंक , सिंडिकेट बैंक , यूको बैंक, यूनाइटेड बैंक और विजया बैंक अपने ग्राहकों से नगदी जमा कराने पर कोई प्रभार वसूल नहीं करते।
संजीव.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image