Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:57 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


दो लाख दस हजार गांव खुले में शौच से मुक्त

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) सरकार ने आज कहा कि देश में दो लाख दस हजार से अधिक गांव खुले में शौच की समस्या से मुक्त हो चुके हैं और अब ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर जोर दिया जा रहा है ।
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पांच राज्यों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया है जिनमें केरल और हिमाचल प्रदेश शामिल है । तमिलनाडु और छत्तीसगढ में अब ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर जोर दिया जा रहा है । जो स्थान खुले में शौच से मुक्त हो गये हैं वहां ठोस और तरल कचरा प्रबंधन के लिए राशि जारी की जा रही है ।
श्री तोमर ने कहा कि दो अक्टूबर 2014 से स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की गयी थी और अब तक देश में चार करोड शौचालयों का निर्माण किया गया है । उन्होंने कहा कि स्वच्छता का स्तर 33.22 प्रतिशत से बढकर 65.29 प्रतिशत हो गया है और आदर्श गांवों में स्वच्छता को प्राथमिकता के स्तर पर लागू की जा रही है ।
उन्होंने कहा कि वैष्णोदेवी और ताजमहल जैसे प्रमुख स्थानों में स्वच्छता के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को लगाया गया है और इन स्थानों में सफाई का स्तर 40 से 60 प्रतिशत तक पहुंच गया है । सरकार स्वच्छता को बढावा देना चाहती है और इससे आम लोगों को जोडना चाहती है ।
अरुण जय
वार्ता
There is no row at position 0.
image