Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:00 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


स्वेदश दर्शन योजना के तहत 63 परियोजनाओं के लिए 5309़ 95 रुपए मंजूर

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत 63 परियोजनाओं के लिए गत जून माह तक 5309़ 95 करोड़ रुपए और प्रसाद योजना के अंतर्गत 19 परियोजनाओं के लिए 529़ 12 करोड़ रुपए मंजूर किये हैं।
पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री महेश शर्मा ने आज एक लिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में पर्यटन अधोसंरचना के विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय ने वर्ष 2014- 15 में स्वदेश दर्शन और प्रसाद नाम से दो योजनाओं की शुरूआत की थी। स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत विकास के लिए तेरह सर्किट की पहचान की गयी है, जिनमें पूर्वोत्तर भारत सर्किट, बौद्ध सर्किट, हिमालय सर्किट, तटीय सर्किट, कृष्णा सर्किट, मरुस्थल सर्किट, जनजातीय सर्किट, इको सर्किट, वन्यजीव सर्किट, ग्रामीण सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट, रामायण सर्किट और धरोहर सर्किट शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि प्रसाद योजना के तहत 25 धार्मिक स्थलों और शहरों की विकास के लिए पहचान की गयी है। इनमें आंध्र प्रदेश में अमरावती, श्रीशैलम और तिरुपति पंजाब में अमृतसर, राजस्थान में अजमेर, उत्तर प्रदेश में अयोध्या, मथुरा और वाराणसी, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ, पश्चिम बंगाल में बेलूर, गुजरात में द्वारका और सोमनाथ, झारखंड में देवघर, बिहार में गया और पटना, केरल में गुरुवयूर, जम्मू-कश्मीर में हजरतबल और कटरा, असम में कामाख्या, तमिलनाडु में कांचीपुरम और वेल्लनकनी, मध्यप्रदेश में ओंकारेश्वर, ओडिशा में पुरी और महाराष्ट्र में त्र्यम्बकेश्वर शामिल हैं।
अजय/मधूलिका
वार्ता
There is no row at position 0.
image