Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:27 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


क़र्ज़ नहीं चुकाने वाले उद्योगपतियों के नाम उजागर करे सरकार : नरेश

नयी दिल्ली. 25 जुलाई (वार्ता) समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने आज राज्यसभा में सरकार से उन 100 उद्योगपतियों के नाम सार्वजनिक करने की मांग की जिन्होंने बैंकों से करोड़ों रुपये क़र्ज़ लेकर चुकता नहीं किये हैं।
श्री अग्रवाल ने संसद की कार्यवाही शुरू होने पर व्यस्था का प्रश्न उठाते हुए कहा कि किसान अगर मामूली क़र्ज़ लेता है और उसे चुकता नहीं कर पता है तो उसका नाम दीवाल पर लिख दिया जाता है लेकिन देश के बड़े-बड़े उद्योगपति बैंकों से करोड़ों रुपये क़र्ज़ ले लेते हैं और उसे चुकता नहीं करते तो भारतीय रिजर्व बैंक उनका नाम सार्वजानिक नहीं करता। उन्होंने कहा कि देश के 12 उद्योगपतियों के पास जितना कर्ज है वह पुरे फंसे हुये कर्ज का 25 प्रतिशत है।
उन्होंने कहा कि एक उद्योगपति दो हज़ार करोड़ रुपए लेकर भागा है और लन्दन में रह रहा है। एक और उद्योगपति लन्दन में पड़ा है। श्री अग्रवाल की बात का समर्थन करते हुए जनता दल यूनाइटेड के अली अनवर ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर कोई किसी का जेब काट लेता है तो पुलिस उसकी जमकर धुनाई करती है लेकिन इन उद्योगपतियों के खिलाफ कारवाई नहीं की जाती है। सिर्फ नाम सार्वजनिक करने का मामला नहीं बल्कि करवाई का भी मामला है।
श्री अग्रवाल ने सदन में उपस्थित वित्त मंत्री को इस बारे में जवाब देने का अनुरोध भी किया लेकिन श्री जेटली ने कोई जवाब नहीं दिया।
उपसभापति श्री पी जे कुरियन ने श्री अग्रवाल से कहा कि आपका प्रश्न महत्वपूर्ण है लेकिन यह व्यवस्था का प्रश्न किस नियम के तहत है। श्री अग्रवाल ने कहा कि संसद बजट पास करती है और रिजर्व बैंक को पैसे देती है इसलिए रिजर्व बैंक संसद के प्रति जवाबदेह है और उसे नाम सार्वजानिक करना चाहिए क्योंकि वह संसद से ऊपर नहीं है।
अरविन्द.संतोष.संजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image