Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:37 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


कर्ज माफी से किसानों का भला नहीं होगा: यादव

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) देश में कृषि ऋण माफी की बढ़ती मांग के बीच समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने आज कहा कि कर्ज माफी से किसानों का भला नहीं होगा और देश में कृषि वायदा कारोबार को बंद कर दिया जाना चाहिए।
श्री यादव ने देश में किसानों की समस्याओं के कारण उनकी आत्महत्या की घटनाओं में हो रही वृद्धि पर विभिन्न दलों के नोटिस पर राज्यसभा में अल्पकालिक चर्चा के दौरान कहा कि जब तक प्रौद्योगिकी का अधिकाधिक उपयोग नहीं होगा तब तक किसानों की स्थिति नहीं सुधरेगी। उनकी जरूरतों के अनुरूप प्रौद्योगिकी अपनाना होगा।
उन्होंने कहा कि महंगाई के लिए वायदा बाजार जिम्मेदार है क्योंकि जब थोेक मंडी में 100 करोड़ का कारोबार होता है तो तब वायदा में वहीं कारोबार पांच हजार करोड़ रुपये पर पहुुंच जाता है। उन्होंने कृषि क्षेत्र के लिए बजट में बढोतरी किये जाने की मांग करते हुये कहा कि जिस क्षेत्र में 58 फीसदी लोगों को रोजगार मिला हुआ है उसके लिए कुल बजट का मात्र 2.3 फीसदी का आवंटन होता है और जिस क्षेत्र में एक फीसदी से भी कम काे रोजगार मिला हुआ है उसके लिए 15 से 16 फीसदी आवंटन है।
उन्होंने कहा कि किसानों और खेती दोनों की हमेशा उपेक्षा हुयी है। कृषि उदारीकरण से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है अौर नयी फसल बीमा योजना नाकाफी साबित हो रही क्योंकि पहले सरकारी बीमा कंपनियां 85 फीसदी दावों का भुगतान करती थी लेकिन अब निजी बीमा कंपनियां मात्र 15 फीसदी भी दावे निपटा रही है।
शेखर सत्या
जारी। वार्ता
There is no row at position 0.
image