Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:43 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


मेनका गांधी को अनुभवहीन बताया रामगोपाल यादव ने

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को “अनुभवहीन” और “अव्यावहारिक” करार देते हुए आज कहा कि सरकार उनके दबाव में “तुगलकी फरमान” जारी कर रही है।
श्री यादव ने राज्यसभा में किसानों की आत्महत्याओं की घटनाओं में वृद्धि के मामलों पर अल्पकालिक चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि एक मंत्री के कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उनके प्रभाव में सरकार तुगलकी फरमान जारी रही है। इनसे किसानों को अपने पशुओं से और खेतों से नुकसान उठाना पडता है। जब श्री यादव ने यह मामला उठाया तो श्रीमती गांधी सदन में मौजूद नहीं थी।
सपा सदस्य ने कहा कि सरकार के आदेश के कारण किसान अपने खेतों की तारबंदी नहीं कर पा रहा है। खुले में घूमते मवेशी और जंगली जानवर फसल बरबाद कर देते हैं। उसे पुलिस पकड़ कर ले जाती है। वह अपने गाय - भैंस के बछडों और कटडाें को नहीं बांध पाते हैं। ये दुधारु पशुओं का दूध पी जाते हैं। इससे भी किसान को नुकसान हो जाता है।
श्री यादव ने बताया कि जिस किसान ने पिछले साल अपने खेत से 235 क्विंटल दाल की उपज ली थी, उसी खेत से उसे इस साल केवल 35 क्विंटल दाल की उपज मिली है। इस किसान का कहना है कि उसकी फसल को आवारा पशु और जंगली जानवरों ने बरबाद कर दिया।
गौरतलब है कि श्रीमती गांधी पशुओं के अधिकारों के लिए संघर्ष करती रही है। इसके लिए कई उन्हाेंने कई बार सरकार को पत्र लिखा है।
सत्या अरविंद
वार्ता
There is no row at position 0.
image