Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
Profile » Press Release


द ओपन ग्रुप के मानदंड टीओजीएएफ® पर आधारित इंडईए प्रोजेक्‍ट को यूएन द्वारा एसडीजी हासिल करने पर विचार कर रही सरकारों को अनुशंसित किया गया

Business Wire India












द ओपन ग्रुप, वेंडर एवं टेक्‍नोलॉजी-न्‍यूट्रल कंसोर्टियम ने आज घोषणा की है कि यूनाइटेड नेशंस (यूएन) ने इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्‍चर (इंडईए) प्रोजेक्‍ट को दूसरी वैश्विक सरकारों के लिए वर्क ऑफ रेफरेंस के तौर पर संदर्भित किया है जोकि स्‍थायित्‍वपूर्ण विकास लक्ष्‍यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए डिजिटल तकनीकों में निवेश करने पर विचार कर रही हैं।



द ओपन ग्रुप भारत सरकार के साथ काम कर रहा है और नवंबर 2018 में, इंडईए को भारतीय राष्‍ट्रीय मानदंड (इंडियन नेशनल स्‍टैण्‍डर्ड) के रूप से औपचारिक तौर पर अधिसूचित किया गया था। टीओजीएएफ® फ्रेमवर्क का उपयोग कर निर्मित इंडईए श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ वास्‍तु शिल्‍पीय सुशासन, प्रक्रियाओं एवं प्रणालियों को स्‍थापित करता है जिनके द्वारा इनफॉर्मेशन एवं कम्‍यूनिकेशन टेक्‍नोलॉजीज (आइसीटी) आधारभूत संरचना एवं अनुप्रयोगों का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह भारत के लोगों एवं व्‍यावसायों को नगदविहीन, कागजविहीन और मुखविहीन सेवाओं के माध्‍यम से एकल सरकारी अनुभव की पेशकश करता है जिन्‍हें बाउंड्रीलेस इनफॉर्मेशन फ्‍लो™ द्वारा सक्षम बनाया गया है।



इंडईए प्रोजेक्‍ट की सफलता के बाद, आइसीटी के लिए यूनाइटेड नेशंस एजेंसी आइटीयू ने ‘एडीजी डिजिटल इन्‍वेस्‍टमेंट फ्रेमवर्क’ नामक रिपोर्ट में परियोजना का संदर्भ दिया और टीओजीएएफ® को अनुशंसित फ्रेमवर्क बताया है। यह रिपोर्ट समूचे विश्‍व के अपने 193 सदस्‍य राष्‍ट्रो के लिए एक संदर्भित मूलग्रंथ है, और एसडीजी हासिल करने के लिए डिजिटल तकनीकों में निवेश करने हेतु सरकार के समग्र दृष्टिकोण पर विचार करती है।



डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा संचालित एक प्रमुख कार्यक्रम है और इसका दृष्टिकोण भारत को डिजिटल रूप से सशक्‍त समाज एवं ज्ञानवर्धित अर्थव्‍यवस्‍था में परिवर्तित करना है। परिणामस्‍वरूप, आइसीटी को अब देश के आर्थिक, सामाजिक एवं राजनैतिक परिदृश्‍य का एक प्रमुख घटक माना जा रहा है। जबकि एंटरप्राइज आर्किटेक्‍चर (ईए) और मानदंडों का अनुकूलन इसकी बुनियाद और सफलता की कुंजी हैं।



इंडईए के प्राथमिक उद्देश्‍य हैं :

  • मौजूदा ज्ञान को कैद कर उसे कोडिफाई करना ओर किसी के लिए भी तैयार संदर्भ हेतु समेकित स्‍वरूप में अनुभव करना

  • भारत में ईए पहलों को आरंभ करना, समूची राज्‍य सरकारों एवं अन्‍य सरकार एवं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों तक पहुंच बनाना

  • खरीद प्रक्रिया को बेहतर बनाना और सरकारी उपक्रमों को उनके वेंडर्स को प्रबंधित करने के दौरान बेहतर लाभ प्रदान करना

  • भारत से संदर्भित मुद्दों एवं चिंताओं को प्रलेखित करना ताकि सुशासन की उत्‍कृष्‍टत बारीकियों को प्राप्‍त कर उन पर ध्‍यान दिया जा सके

  • डिजिटल सुशासन एवं ज्ञानवर्धक अर्थव्‍यवस्‍था की दिशा में भारत के अंतरण को सहयोग करना जैसा कि डिजिटल इंडिया पहल में कल्‍पना की गई है


स्‍टीव नन, द ओपन ग्रुप के सीईओ ने कहा, “ओपन ग्रुप में, हमें यह देखकर गर्व हो रहा है कि इंडईए प्रोजेक्‍ट कितना सफल रहा है, हम सौभाग्‍यशाली है जो हमें भारत सरकार के साथ इतनी बेहतरीन पहल पर काम करने का मौका मिला। इंडईए ने दिखाया है कि साझा डिजिटल अधोसंरचना में निवेश कर और सरकार संपूर्ण दृष्टिकोण का उपयोग कर, एक देश कैसे अपने स्‍थायित्‍वपूर्ण विकास लक्ष्‍यों को हासिल कर सकता है। जिनसे आखिरकार सिर्फ इसकी आबादी को ही नहीं बल्कि दूसरे देशों को भी लाभ मिलता है।”



डॉ. पल्‍लब साहा, मुख्‍य वास्‍तुकार, दक्षिण एशिया, द ओपन ग्रुप ने कहा, “सरकारों के लिए उद्देश्‍य एवं मिशन महत्‍वपूर्ण होते हैं। टीओजीएएफ® पर आधारित इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्‍चर फ्रेमवर्क विकसित करने में, काफी सजग प्रयास किए गए ताकि इसे यूएन के एसडीजी में शामिल किया जा सके। उसडीजी परिणाम प्रदान करने के लिए निर्देश देता है जोकि सरकारों के लिए महत्‍वपूर्ण है और मापनीय भी हैं, यह एक आम साझा विजन प्रदान करते हैं जोकि विभिन्‍न हितधारकों के बीच सहमति बनाते हैं। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि हमारी सोच एवं दृष्टिकोण को आइटीयू द्वारा संदर्भित किया गया है और दूसरे देशों में भी एसडीजी डिजिटल इन्‍वेस्‍टमेंट फ्रेमवर्क के माध्‍यम से इसकी अनुशंसा की जा रही है।”



इंडईए प्रोजेक्‍ट पर अधिक जानकारी द ओपन ग्रुप ब्‍लॉग पर यहां से प्राप्‍त की जा सकती है।



आप आइटीयू रिपोर्ट का सारांश यहां प्राप्‍त कर सकते हैं।



-समाप्‍त-



द ओपेन ग्रुप के विषय में



द ओपेन ग्रुप एक वैश्विक कंसोर्टियम है जोकि तकनीकी मानदंडों के जरिये व्‍यावसायिक लक्ष्‍यों को हासिल करना सक्षम बनाता है। 625 से अधिक संगठनों के पास जिसमें विभिन्‍न उद्योगों के ग्राहक, सिस्‍टम एवं समाधान आपूर्तिकर्ता, टूल वेंडर्स, इंटीग्रेटर्स, एकेडेमिक्‍स और कंसल्‍टेंट्स शामिल हैं, हमारी विविधीकृत सदस्‍यता है। द ओपेन ग्रुप के विषय में अधिक जानकारी www.opengroup.org से प्राप्‍त कर सकते हैं।



businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20190214005038/en/
 
संपर्क :

हॉटवायर पीआर 

केट ओ’ डोनेल

+44 207 608 4653

UKOpengroup@hotwirepr.com



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


More News

आगामी Distributed SQL Summit Asia के लिए Yugabyte ने ‘No Downtime, No Limits’ को थीम के रूप में अपनाया

19 Apr 2024 | 10:20 AM

आगामी Distributed SQL Summit Asia के लिए Yugabyte ने ‘No Downtime, No Limits’ को थीम के रूप में अपनाया

see more..
image