Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
Profile » Press Release


मल्लिका शेहरावत के नए बिल बोर्ड: ‘गो वीगन फॉर समवन यू लव’ (आप जिसे प्यार करते हैं उनमें किसी के लिए शाकाहार कीजिए)

Business Wire India















अभिनेत्री मल्लिका शेहरावत मुनाफा न कमाने वाली एक अमेरिकी संस्था, फिजिशियंस कमेटी फॉर रेसपांसिबल मेडिसिन के साथ साझेदारी कर रही हैं। इसके 12,000 डॉक्टर सदस्य हैं। मल्लिका भारत में लोगों से अपील कर रही हैं इस फरवरी में — “आप जिसे प्यार करते हैं उनमें किसी के लिए शाकाहार कीजिए”। इस आशय के संदेश भिन्न शहरों में बिल बोर्ड पर लगाए गए हैं। इसकी शुरुआत 14 फरवरी को हुई और ये बिल बोर्ड भोपाल, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में लगे हैं। यही नहीं, पाक विधियों का एक नया वीडियो 21DayKickstartIndia.org पर उपलब्ध है।



यह प्रेस विज्ञप्ति मल्टी मीडिया में है और पूरी विज्ञप्ति को यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20190213005649/en/



शेहरावत इस समय एक वेब सीरिज में बू सबकी फटेगी, में दिख रही है। वे कहती हैं, “शाकाहारी भोजन बीमारियों को रोकता है और ठीक करता है।”

फिजिशियंस कमेटी द्वारा किए गए चिकित्सीय अनुसंधान से पता चलता है कि पौधा आधारित आहार हृदय की बीमारी (heart disease) और टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) को रोकने, प्रबंध करने और यहां तक कि ठीक करने के लिए एक शक्तिशाली तरीका है।



भारत में कार्डियोवस्कुलर बीमारी मौत के अग्रणी कारणों में है। अनुमान है कि 2016 में कार्डियोवस्कुलर (cardiovascular disease) बीमारियों से जो मौतें हुईं उनसे 62.5 मिलियन वर्ष का जीवन समय पूर्व खत्म हो गया।



इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) के अनुसार भारत में 72 मिलियन से ज्यादा लोगों को डायबिटीज है और 42 मिलियन को डायबिटीज होने का पता नहीं है। 2045 तक यह संख्या क्रम से 134 मिलियन और 77 मिलियन हो जाने की उम्मीद है। हैदराबाद में डायबिटीज की मौजूदगी (Diabetes prevalence) 16.6 प्रतिशत है, मुंबई में 9.3 प्रतिशत, नई दिल्ली में 10.3 प्रतिशत और पुणे में 10.5 प्रतिशत (Pune) है।



नॉर्थशोर यूनिवर्सिटी हेल्थ सिस्टम इलिनोइस में इंटीग्रेटिव फैमिली मेडिसिन डॉक्टर अश्विनी गर्ग, एमडी कहते हैं, “अनुसंधान से पता चलता है कि भारतीय मूल के लोग इंसुलिन रेसिसटेंट और डायबिटीज के शिकार पहले ही हो जाते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “पर मैंने देखा है कि मरीज का वजन कम हो जाता है और तेल मुक्त संपूर्ण आहार, पौधा आधारित भारतीय आहार से वे डायबिटीज ठीक कर लेते हैं।”



फिजिशियंस कमेटी ने भारत के विशेषज्ञ जीशान अली, पीएचडी और जेम्स लूमीज  एमडी, जो बर्नार्ड मेडिकल सेंटर में डायरेक्टर हैं को भारत के 10 मेडिकल स्कूल में भेजा। जुलाई और अगस्त 2018 में छात्रों को बताया गया कि पौधा आधारित डायट के उपयोग से कैसे मरीजों ने पुरानी बीमारी से संघर्ष किया। गुजरे छह वर्ष डॉ. अली ने देश भर में कई निशुल्क सार्वजनिक आयोजनों का नेतृत्व किया है।



फिजिशियन्स कमेटी किकस्टार्ट इंडिया स्पेशलिस्ट डॉ. जीशान अली ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि देश भर में लोग मल्लिका शेहरावत के संदेश को गंभीरता से लें और शाकाहारी हो जाएं ताकि वे और जिनसे वे प्रेम करते हैं, लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीएं I”



बिलबोर्ड के लोकेशन


  • भोपाल : ज्योति टॉकीज सर्किल, एमपी नगर

  • दिल्ली : दिल्ली से नोएडा मुख्य हाईवे

  • हैदराबाद : टोलीचौकी से गाचीबावली रोड, ख्वाजाहुडा सर्किल, सनशाइन अस्पताल के पास

  • मुंबई : पेड्डर रोड, एचएसबीसी बैंक (डीएन) के सामने

  • पुणे : एमजी रोड, गोलीबर मैदान के पास, एनआईबीएम के सामने और शंकरसेठ रोड


संपर्क करें जीशान अली @ zali@pcrm.org या +1 202-651-1291 (ऑफिस) या +1 202-527-7302 (मोबाइल प्रश्नों और इंटरव्यू के आग्रह के लिए) 

1985 में स्थापित फिजिशियंस कमेटी फॉर रेसपांसिबल मेडिसिन एक ऐसा स्वास्थ्य संगठन है जो मुनाफा नहीं कमाता है, यह रोकथाम वाली दवाइयों को बढ़ावा देता है. चिकित्सीय अनुसंधान करता है और अनुसंधान व मेडिकल ट्रेनिंग में नैतिकता और प्रभावी होने के लिए उच्च मानकों को बढ़ावा देता है।



स्रोत रूपांतर को businesswire.com: https://www.businesswire.com/news/home/20190213005649/en/

 
मल्टी मीडिया उपलब्ध है: https://www.businesswire.com/news/home/20190213005649/en/
 
संपर्क:

जीशान अली

zali@pcrm.org

+1 202-651-1291 (ऑफिस)

+1 202-527-7302 (मोबाइल) 



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


More News

आगामी Distributed SQL Summit Asia के लिए Yugabyte ने ‘No Downtime, No Limits’ को थीम के रूप में अपनाया

19 Apr 2024 | 10:20 AM

आगामी Distributed SQL Summit Asia के लिए Yugabyte ने ‘No Downtime, No Limits’ को थीम के रूप में अपनाया

see more..
image