Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:38 Hrs(IST)
image
Profile » Press Release


लेसन्एप्‍प (LessonApp): शिक्षा तकनीक की मदद से शिक्षण से संबंधित संकट का समाधान करना

Business Wire India












वैश्विक शिक्षा संकट में है। अधिकांश बच्‍चे स्‍कूल जाते हैं, लेकिन शिक्षण परिणाम कमजोर हैं। अधिकांश देशों में शिक्षक गुणवत्‍तापूर्ण अध्‍यापक प्रशिक्षण के अभाव का सामना कर रहे हैं।

 

लेसन्एप्‍प (LessonApp) के सह-संस्‍थापक एवं सीईओ, एलिमाइजा एहोनेन ने कहा, “जब हम अध्‍यापकों को प्रशिक्षित करने के लिए उभरते देशों में गए, तो वहां हमारा सामना हकीकत से हुआ। हम जितने भी अध्‍यापकों से मिले, वे अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनके पास अपनी अध्‍यापन योग्‍यता को विकसित करने के लिए आवश्‍यक संसाधन एवं कौशल नहीं हैं।”

 

लेसन्एप्‍प (LessonApp) के सह-संस्‍थापक एवं टीचर ट्रेनर, जोहाना जारविनेन-टॉबर्ट ने सवाल किया, “सूचना और कुशल संचार तकनीकों के असीमित प्रवाह के इस युग में, यह कैसे संभव है कि हम दुनिया भर में हरेक अध्‍यापक के लिए बुनियादी शिक्षण ज्ञान एवं टूल्‍स को मुहैया नहीं करा सकते? उन्‍होंने कहा, “हम फिनलैंड से हैं जोकि उत्‍कृष्‍ट शिक्षण परिणामों एवं समानता की मजबूत नीतियों की भूमि है, ऐसे में हमें यह मौलिक रूप से थोड़ा अनुचित महसूस हुआ।”

 

इस चुनौती से निपटने के लिए, अध्‍यापकों के लिए मोबाइल लेसन् प्‍लानिंग टूल ‘लेसन्एप्‍प’ (LessonApp) का विकास किया गया।

 

टीम लेसन्एप्‍प (LessonApp) का उद्देश्‍य अध्‍यापकों को शिक्षण प्रक्रिया की समझ से सुसज्जित करना है और एप्‍प द्वारा उपलब्‍ध कराए गए टूल्‍स अध्‍यापकों को कुशल एवं प्रेरित पाठ की योजना खुद से बनाने में मदद करते हैं। इसका अंतिम लक्ष्‍य सभी को गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराना तथा विद्यार्थियों एवं अध्‍यापकों दोनों के लिए कक्षा में शिक्षण के आनंद को बढ़ाना है।

 

मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, एहोनेन ने कहा, “हम आश्‍वासन देते हैं कि सभी को बेसिक वर्जन (बुनियादी संस्‍करण) बिना किसी समय पाबंदी के निशुल्‍क मिलेगा। यह शिक्षण संकट को हल करने और हमारे बेहतरीन समाधानों को साझा करने में हमारी तरफ से किया गया योगदान है। यह समय डिजिटलीकरण के साथ यह एक बड़ा प्रभाव पैदा करने का है।”

 

लेसन्एप्‍प (LessonApp) प्रीमियम को शनिवार, 16 फरवरी 2019 को माल्‍टा में पेश किया गया था। जोहाना जारविनेन-टॉबर्ट ने कहा, “माल्‍टा के शिक्षा मंत्रालय के साथ यह अग्रणी सहयोग प्राथमिक स्‍कूल के प्रत्‍येक अध्‍यापक को लेसन्एप्‍प (LessonApp) प्रीमियम तक पहुंच प्रदान करता है। हम बेहद उत्‍साहित हैं परिणामों एवं प्रतिक्रियाओं को सुनने के लिए बेसब्रीसे इंतजार कर रहे हैं।”



टीम ने बताया, “फिनिश टीचर ट्रेनिंग के दौरान, अध्‍यापकों एवं विद्यार्थियों को शिक्षण के उपयोगी तरीके में लेसन् तैयार करने के लिए तरह-तरह के विकल्‍प सिखाए गए। हमने शिक्षण से संबंधित समस्‍त ज्ञान को इकट्ठा किया और अध्‍यापन विधियों को ऐक्‍टीवेट कियाऔर डेटा को मोबाइल फोन के लिए आसानी से पहुंच बनाने वाले फॉर्मेट में पैक किया।”



लेसन्एप्‍प (LessonApp) प्‍लेस्‍टोर, एप्‍पस्‍टोर और www.lessonapp.fi/download पर उपलब्‍ध है।



businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20190216005001/en/
 
संपर्क:

एल्लिमाजा एहोनेन

सह-संस्‍थापक, सीईओ

लेसन्एप्‍प (LessonApp) लिमिटेड

ellimaija.ahonen@lessonapp.fi

+358407037337

www.lessonapp.fi

 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


image