Friday, Apr 19 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
Profile » Press Release


एमएचपीएस फ्‍ल्‍यू गैस डिसल्‍फराइजेशन सिस्‍टम्‍स के लिए 2018 में वैश्विक बाजार हिस्‍सेदारी में सबसे आगे रहा

एमएचपीएस फ्‍ल्‍यू गैस डिसल्‍फराइजेशन सिस्‍टम्‍स के लिए 2018 में वैश्विक बाजार हिस्‍सेदारी में सबसे आगे रहा
FGD systems for Kozienice Power Plant (Poland) (Photo: Business Wire)
Business Wire India






















-- मैकॉय पावर रिपोर्ट का बाजार शोध--


  • अधिकांश बाजार हिस्‍सेदारी, वैश्विक बाजार का रिकॉर्ड 61.5 प्रतिशत

  • वायु प्रदूषकों में उल्‍लेखनीय कटौती में योगदान और वैश्विक वातावरण में सुधार


 
मित्‍सुबिशी हिताची पावर सिस्‍टम्‍स, ‍लिमिटेड (एमएचपीएस) ने 2018 में फ्‍ल्‍यू गैस डिसल्‍फराइजेशन सिस्‍टम्‍स के लिए बाजार हिस्‍सेदारी में शीर्षस्‍थ स्‍थान हासिल की है। इसने 61.5 प्रतिशत वैश्विक बाजार पर अपना कब्‍जा जमाया है। एक प्रमुख बाजार शोध रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच साल की अवधि के लिए, एमएचपीएस ने 41,500 मेगावाट के संयुक्‍त उत्‍पादन वाली सुविधाओं के लिए दुनिया की अग्रणी बाजार हिस्‍सेदारी (40 प्रतिशत) हासिल की है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20190409006060/en/

 

 

कोजीनाइस पावर प्‍लांट (पोलैण्‍ड) के लिए एफजीडी सिस्‍टम्‍स (फोटा :बिजनेस वायर)

 

एमएचपीएस ने तापीय बिजली संयंत्रों के लिए पर्यावरणीय तकनीकों को समेकित किया है जिन्‍हें मित्‍सुबिशी हैवी इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (एमएचआइ) एवं हिताची लिमिटेड द्वारा विकसित एवं संचित किया जाता था। इससे इसे एकीकृत एयर क्‍वालिटी कंट्रोल सिस्‍टम (एक्‍यूसीएस) की पेशकश करने की क्षमता मिली है जिसमें एफजीडी, डिनाइट्रिफिकेशन, एवं डस्‍ट कलेक्‍शन सिस्‍टम्‍स शामिल हैं। इस केंद्रीयकरण ने एमएचपीएस के लिए एक नींव स्‍थापित की है क्‍योंकि यह दुनिया का एकमात्र विनिर्माता है जो कि स्‍वतंत्र रूप से प्रस्‍ताव पेश करने और यह सिस्‍टम मुहैया कराने में सक्षमहै।



हमारी विश्‍व अग्रणी तकनीकें शानदार ढंग से वायु प्रदूषकों जैसे सल्‍फर ऑक्‍साइड (एसओएक्‍स), नाइट्रोजन ऑक्‍साइड (एनओएक्‍स), और पार्टिकुलेट मैटर्स को कम करती हैं। इससे वैश्विक वातावरण में उल्‍लेखनीय रूप से सुधार आता है।



एमएचपीएस ने वैश्विक बाजार को 300 से ज्‍यादा एफजीडी सिस्‍टम दिए हैं। हमने देशों एवं क्षेत्रों में तकनीकें एवं मार्गदर्शन मुहैया कराकर व्‍यावसाय का विस्‍तार किया है जहां उन्‍नत आर्थिक विकास के मद्देनजर एक्‍यूसीएस के लिए मांग बढ़ी है और जहाजों के लिए डिसल्‍फराइजेशन इक्विपमेंट के लिए मित्‍सुबिशी शिपिंग कंपनी लिमिटेड के साथ संयुक्‍त विकास परियोजनाओं में इन तकनीकों को लागू किया जा रहा है।



एमएचपीएस के अध्‍सक्ष एवं सीईओ, केन कवई ने कहा, “मुझे गर्व है कि एमएचपीएस ने 2018 के दौरान बाजार में 100 मेगावाट एवं इससे ऊपर की गैस टर्बाइन के लिए अपनी शीर्ष स्थिति बरकरार रखी। हम एफजीडी सिस्‍टम्‍स में भी बड़ी बाजार हिस्‍सेदारी हासिल करने के लिए अपनी अग्रणी स्थिति को बढ़ाने में सक्षम हुये। हम ग्राहकों की जरूरतों का सटीकता से आकलन करना जारी रखेंगे और अपनी तकनीकों को बेहतर बनायेंगे ताकि पर्यावरण-हितैषी, व्‍यापक तकनीकों को प्रदान करने में उद्योग में आगे बने रह सकें।”



एमएचपीएस को ग्राहकों से शानदार सहयोग मिला है और इससे प्रेरित होकर इसने इतनी बड़ी बाजार हिस्‍सेदारी हासिल की। कंपनी दुनिया भर में गैस टर्बाइन एवं एक्‍यूसीएस के व्‍यापक उपयोग पर अपने प्रयासों पर केंद्रण करेगी और ऊर्जा सुरक्षा मुहैया करायेगी जोकि आर्थिक विकास के लिए आवश्‍यक हैं। साथ ही न्‍यून कार्बन ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक पर्यावरण के संरक्षण में योगदान मिलेगा।



ध्‍यानार्थ



* 5मेगावाट एवं इससे ज्‍यादा उत्‍पादन वाले तापीय बिजली उत्‍पादन सुविधाओं में लगाये गये एफजीडी सिस्‍टम अमेरिकी बाजार शोध कंपनी की मैकॉय पावर रिपोर्ट में तकनीकी मालिकों (जिसमें प्रदाता भी शामिल हैं जिन्‍हें तकनीक मुहैया की जाती है) के लिए आंकड़ों पर आधारित है। यह कंपनी वैश्विक बिजली उत्‍पादन व्‍यावसाय पर विस्‍तृत विश्‍लेषण की पेशकश करती है।

 

मित्‍सुबिशी हिताची पावर सिस्‍टम्‍स, लिमिटेड. के विषय में



मित्‍सुबिशी हिताची पावर सिस्‍टम्‍स, लिमिटेड. (एमएचपीएस) का मुख्‍यालय योकोहामा, जापान में है और यह मित्‍सुबिशी हैवी इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और हिताची लिमिटेड द्वारा फरवरी 2014 में स्‍थापित किया गया संयुक्‍त उपक्रम है। इन्‍होंने अपने परिचालन को तापीय बिजली उत्‍पादन सिस्‍टम एवं अन्‍य संबंधित व्‍यावसायों में एकीकृत किया है। एमएचपीएस आज बिजली उत्‍पादन बाजार के लिए उपकरणों एवं सेवाओं के मामले में दुनिया के अग्रणी आपूर्तिकर्ताओं में शुमार है। इसे 100 अरब येन पूंजी और समूचे विश्‍व में काम कर रहे लगभग 20 हजार कर्मचारियों का समर्थन प्राप्‍त है।



कंपनी के उत्‍पादों में जीटीसीसी (गैस टर्बाइन कंबाइन्‍ड साइकल) और आइजीसीसी (एकीकृत कोल गैसिफिकेशन कंबाइन्‍ड साइकल) पावर प्‍लांट्स, गैस/कोल/ऑयल-फायर्ड (स्‍टीम) पावर प्‍लांट्स, बॉयलर्स, जनरेटर्स, गैस एवं स्‍टीम टर्बाइंस, जियोथर्मल पावर प्‍लांट्स, एक्‍यूसीएस (एयर क्‍वालिटी कंट्रोलसिस्‍टम्‍स), पावर प्‍लांट पेरिफेरल इक्विपमेंट एवं सॉलिड-ऑक्‍साइड फ्‍यूल सेल्‍स (एसओएफसी) शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया कंपनी की वेबसाइट देखें - https://www.mhps.com



businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20190409006060/en/
 
मल्‍टीमीडिया उपलब्‍ध है : https://www.businesswire.com/news/home/20190409006060/en/

 
संपर्क:

प्रेस संपर्क:

मित्‍सुबिशी हिताची पावर सिस्‍टम्‍स, लिमिटेड.

नाओया कानामुरा +81-(0)50-3779-4716

naoya_kanamura@mhps.com

फैक्‍स : +81-(0)45-200-7989



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

image